spot_img

Olympics 2024 : मेडल से एक जीत की दुरी पर भारतीय पहलवान विनेश, सेमीफाइनल में पहुंची…

HomeNATIONALOlympics 2024 : मेडल से एक जीत की दुरी पर भारतीय पहलवान...

नई दिल्ली। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) मंगलवार को यहां पेरिस ओलंपिक (Olympics 2024) के प्री-क्वार्टर और क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किग्रा के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। विनेश अब अपने ऐतिहासिक Olympics 2024 मेडल से मात्र एक जीत दूर हैं।

ये ख़बर भी देखे : पंजाबी फिल्म स्टार नीरू बाजवा ने शेयर किया वीडियों…लिखा “बर्थडे मंथ शुरू”

विनेश ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की ओलम्पिक चैंपियन पहलवान युई सुसाकी के खिलाफ बड़ा उलटफेर करते हुए 3-2 से रोमांचक अंदाज में मात दी। इसके बाद उन्होंने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबला 7-5 से जीता और सेमीफाइनल में जगह बनाई। प्री क्वार्टर फाइनल मैच में फोगाट पहले राउंड में 0-1 से पीछे चल रही थी लेकिन अंतिम 30 सेकंड में 2 पॉइंटर के साथ स्थिति को अपने पक्ष में कर लिया।

भारतीय खिलाड़ी अधिकांश मैच में रक्षात्मक थी लेकिन बाद के चरण में उसने चैंप-डी-मार्स एरेना में जीत हासिल करने के लिए खुद को पूरी तरह से लागू किया। सुसाकी के खिलाफ ये मुकाबला आसान नहीं था। ये जापान की दिग्गज खिलाड़ी मौजूदा विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं।

वह महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल में सबसे मजबूत दावेदार रही हैं और उन्होंने एक भी अंक गंवाए बिना टोक्यो में स्वर्ण पदक जीता। गौरतलब है कि 2010 के बाद से सुसाकी केवल पांच मुकाबले हारी हैं। इसके बाद विनेश का मुकाबला Olympics 2024 क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच से हुआ। उन्होंने शुरुआत में ही अपने दांव से 2-0 की बढ़त ले ली।

3 मिनट का पहला राउंड पूरा होने के बाद विनेश ने 4-0 की बढ़त हासिल की। इसके बाद यूक्रेन की खिलाड़ी ने वापसी की लेकिव विनेश ने लगातार दबाव बनाए रखा और मुकाबला 7-5 से जीतकर दमदार अंदाज में सेमीफाइनल में जगह बनाई। ये विनेश का तीसरा ओलंपिक हैं।

ये ख़बर भी देखे : हर घर तिरंगा अभियान अब पूरे देश का अभियान है :…

2016 के रियो ओलंपिक में वह चोट के कारण मामूली अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गईं। टोक्यो ओलंपिक में, वह 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में वेनेसा कलादज़िंस्काया से हार गईं। कलादज़िंस्काया के सेमीफाइनल में हारने के बाद टूर्नामेंट में उनका रहना समाप्त हो गया, जिससे भारतीय के लिए रेपेचेज की उम्मीदें खत्म हो गईं।