spot_img

Burevi Cyclone : तमिलनाडु और केरल में फिर चक्रवात का क़हर…

HomeNATIONALBurevi Cyclone : तमिलनाडु और केरल में फिर चक्रवात का क़हर...

नई दिल्ली। तमिलनाडु और केरल में महज़ 10 दिनों में एक बार फिर चक्रवाती तूफ़ान का कहर बरपा सकता है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवात बुरेवी (Burevi Cyclone) बना है, जो तमिलनाडु और केरल की और बढ़ सकता है।

भैयाजी ये भी पढे : Cyclone Nivar : बारिश, बाढ़ और तूफ़ान से थमी ज़िंदगी, ट्रेन फ्लाइट रद्द

हाल ही में चक्रवात निवार ने दक्षिणी राज्यों में जमकर तबाही मचाई थी। इस चक्रवात को गए अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ है, के एक और चक्रवात का खतरा इन राज्यों पर मंडरा रहा है।

मौसम विभाग ने कहा कि Burevi Cyclone 2 दिसंबर को श्रीलंका को पार करेगा। जिसके प्रभाव से भारत के तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश और आंधी तूफ़ान आने के आसार है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस दबाव के अगले 12 घंटों के दौरान और तेज होने की संभावना है, साथ ही अगले 24 घंटों में इसके एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार हैं।

चक्रवात के पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और तीन दिसंबर की सुबह कोमोरिन क्षेत्र में इसका प्रभाव पड़ने के आसार हैं। जब यह चक्रवात में बदल जाएगा तो इसे ‘बुरेवी’ (Burevi Cyclone) कहा जाएगा।

Burevi Cyclone दो और तीन को टकराएगा

IMD के मुताबिक़ “दो और तीन दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थुथुकुडी, तेनकासी, रामनाथपुरम और शिवगंगा क्षेत्रों में इसका प्रभाव देखा जा सकता है।

भैयाजी ये भी पढे : Nivar Cyclone : छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा “निवार” का असर, बारिश की संभावना

दक्षिण केरल में तीन दिसंबर को भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इस क्षेत्र में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।”