spot_img

भारत के स्वप्निल ने जीता कांस्य पदक, 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में मिला पहला मेडल

HomeNATIONALभारत के स्वप्निल ने जीता कांस्य पदक, 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन...

मुंबई। स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार को यहां पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वह इस चतुष्कोणीय प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज भी बन गए। यह भारत का इन खेलों में तीसरा पदक भी है।

ये ख़बर भी देखे : ऑल-टाइम हाई पर खुला भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स 82 तो निफ्टी…

कुसाले ने आठ खिलाड़ियों के फ़ाइनल में कुल 451.4 अंक अर्जित कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। चीन के लियू युकुन ने कुल 463.6 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता। यूक्रेन के सेरही कुलिश ने 461.3 का स्कोर किया और रजत पदक जीता।
कुल मिलाकर, पेरिस ओलंपिक में यह भारत का तीसरा पदक है।

इससे पहले, मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में दो कांस्य पदक जीते थे। नीलिंग और प्रोन राउंड की समाप्ति के बाद, कुसाले 310.1 के स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर थे। स्टैंडिंग पोजीशन, एक एलिमिनेशन राउंड, में भारतीय लगातार शीर्ष चार में बने रहे और अंततः कांस्य पदक हासिल किया।

28 वर्षीय कुसाले, जो टीम स्पर्धा में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हैं, पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय थे। स्वप्निल बुधवार को क्वालिफिकेशन राउंड में 590-38x के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहे।

ये ख़बर भी देखे : भाजपा कार्यालय में फिर शुरू हो रहा “सहायता केंद्र”, कल स्वास्थ्य…

क्वालीफाइंग दौर में प्रतिस्पर्धा करने वाले 44 निशानेबाजों में से शीर्ष आठ ने फाइनल में जगह बनाई। एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 11वें स्थान पर रहे और फाइनल से चूक गए। क्वालिफिकेशन में स्वप्निल ने तीन पोजीशन से 38 इनर 10 सहित कुल 590 अंक हासिल किए। 28 वर्षीय भारतीय निशानेबाज ने घुटना टेककर 198, प्रोन से 197 और खड़े होकर 195 अंक बनाए।