spot_img

कांग्रेस के प्रदर्शन से रायपुर में आज यह रूट रहेगा बंद, इन इलाको से ना गुजरे, वरना फसेंगे ट्रैफिक में

HomeCHHATTISGARHकांग्रेस के प्रदर्शन से रायपुर में आज यह रूट रहेगा बंद, इन...

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में बढ़ते अपराधों और कानून व्यवस्था के विरोध में कांग्रेस 24 जुलाई को विधानसभा का घेराव करने जा रही है। इसे लेकर पुलिस और जिला प्रशासन ने दो दिन पहले ही तैयारियां शुरू कर दी है। पंडरी से विधानसभा जाने वाले रास्तों पर बैरिकेडिंग की जा रही है। इस कारण ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

शहर की कई प्रमुख मार्गों पर लोगों को घंटों ट्रैफिक जाम में फंसना पड़ा। पंडरी से अंवतिबाई चौक की ओर जाने वाले रास्ते में एक एंबुलेंस भी जाम में फंसी रही। बाद में किसी तरह उसे आगे जाने का रास्ता मिला। सोमवार देर शाम तक एक किलोमीटर तक वाहनों की लाइन लगी रही। इस दौरान जाम में फंसे दोपहिया और कार चालक परेशान होते रहे।

विपक्ष में आने के बाद कांग्रेस पार्टी का ये सबसे बड़ा प्रदर्शन कहा जा रहा है।

प्रदर्शन में 5 हजार कार्यकर्ताओं के पहुंचने की संभावना

कानून व्यवस्था समेत कई मुद्दों को लेकर होने वाले विधानसभा घेराव में प्रदेश भर से कांग्रेस पार्टी के करीब 5 हजार कार्यकर्ताओं के शामिल होने की संभावना है। सभी पदाधिकारियों और जिलाध्यक्षों समेत मोर्चा प्रकोष्ठों को भी प्रदर्शन में भीड़ लाने की जिम्मेदारी दी गई है।

ये बड़े नेता प्रदर्शन में होंगे शामिल

कांग्रेस के इस प्रदर्शन में प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, पूर्व मंत्री रवीन्द्र चौबे, उमेश पटेल, मो अकबर, शिव डहरिया समेत पार्टी के कई पूर्व मंत्री, सभी विधायक और पूर्व विधायक शामिल होंगे।

इन रास्तों का करें इस्तेमाल

रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने रूट चार्ट भी जारी किया है। इस दौरान पंडरी की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर आवाजाही सुबह 10 बजे से पूरी तरह बंद रहेगी। इस रास्ते के बंद होने पर इन डायवर्टेड रूट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • बलौदाबाजार की ओर से रायपुर आने-जाने वाले डीपीएस स्कूल के पास नहर मार्ग से बाराडेरा-रिंग रोड नंबर-3, राजूढाबा नेशनल हाईवे-तेलीबांधा थाने वाले रास्ते से रायपुर की ओर से आवागमन कर सकते हैं।
  • आमासिवनी और सडडू की ओर से शहर आने-जाने वाले VIP टर्निंग-अशोका रतन के सामने- श्रीरामनगर ओवरब्रिज- शंकर नगर चौक होकर आवागमन कर सकते हैं।
  • मोवा और दलदल सिवनी की ओर से शहर की ओर आने-जाने वाले लोग मोवा ओवरब्रिज- अवंति बाई चौक- क्रिस्टल ऑर्किड रोड- शंकर नगर चौक होकर आवागमन कर सकते हैं।
  • पंडरी और देवेन्द्र नगर की ओर से मोवा या दलदल सिवनी आने-जाने वाले देवेन्द्र नगर-मंडी चौक-कांपा रेलवे क्रॉसिंग-ओवरब्रिज सर्विस रोड होकर आवागमन कर सकते हैं।

यहां से रूट डायवर्ट रहेगा

  • पंडरी कपड़ा मार्केट तिराहे से मंडी गेट की ओर सड़क बाधित रहेगी।
  • अवंति बाई चौक से मंडी गेट-पंडरी की ओर रास्ता पूरी तरह बंद रहेगा।
  • मंडी गेट चौक से मेन रोड पंडरी की ओर रास्ता बंद रहेगा।
  • ज्ञानगंगा तिराहा, ग्राम बरौदा और विधानसभा ब्रिज के नीचे से डायवर्सन कर विधानसभा चौक की ओर आवागमन बंद रहेगा।

पांच लेयर की होगी बैरिकेडिंग

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस के विधानसभा घेराव को देखते हुए विधानसभा जाने वाले प्रमुख मार्गों पर पांच लेयर की बैरिकेडिंग की जा रही है, चूंकि घेराव प्रदर्शन में प्रदेशभर से हजारों कांग्रेस कार्यकर्ता रायपुर पहुंचेंगे। ऐसे में पुलिस प्रशासन अभी से अपनी पूरी तैयारी में जुट गई है, ताकि प्रदर्शन के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो।

यातायात डीएसपी गुरजीत सिंह ने बताया कि पंडरी से विधानसभा जाने वाले रास्ते में बैरिकेडिंग की जा रही है। मंगलवार से काम और तेज हो जाएगा। पंडरी से अवंति बाई चौक वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया जाएगा, ताकि कोई भी प्रदर्शनकारी विधानसभा की ओर न जा सके।