spot_img

चीन से पाकिस्तान जा रहे बैन केमिकल्स तमिलनाडु में जब्त, बायोलॉजिकल वेपंस में इस्तेमाल होने की आशंका

HomeINTERNATIONALचीन से पाकिस्तान जा रहे बैन केमिकल्स तमिलनाडु में जब्त, बायोलॉजिकल वेपंस...

दिल्ली। तमिलनाडु के एक बंदरगाह पर सुरक्षा एजेंसियों ने चीन से पाकिस्तान जा रही केमिकल्स की खेप जब्त की है। इसमें आंसू गैस और दंगा नियंत्रण से जुड़े 2560 किलो के केमिकल्स हैं। इन केमिकल्स की शुरुआती जांच में पता चला कि ये इंटरनेशनली बैन केमिकल्स है। केमिकल्स को 25 किलोग्राम के 103 ड्रमों में रखा गया था। ड्रम्स में “ऑर्थो-क्लोरो बेंज़िलिडीन मैलोनोनिट्राइल” केमिकल था, जिसे एक चीनी कंपनी ‘चेंग्दू शिचेन ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड’ ने रावलपिंडी स्थित डिफेन्स सप्लायर ‘रोहेल एन्टरप्राइज’ को भेजा था।

अधिकारियों के अनुसार, ये खेप 18 अप्रैल 2024 को चीन के शंघाई पोर्ट पर एक लोडिंग शिप में लोड किया गया था। इसके बाद ये तमिलनाडु के पोर्ट के रास्ते कराची पोर्ट भेजा जा रहा था। 8 मई, 2024 को तमिलनाडु के कट्टुपल्ली पोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने नियमित जांच के दौरान जहाज को रोक लिया। इस खेप को रोकने के पीछे अधिकारियों ने SCOMET की निर्यात नियंत्रण लिस्ट का हवाला दिया है।

क्या है SCOMET की निर्यात नियंत्रण सूची

SCOMET भारत की एक नियंत्रण सूची है जिसमें विशेष केमिकल्स, ऑर्गनिजम, इक्विपमेंट, और टेक्नोलॉजी शामिल है। SCOMET के तहत कोई भी मटेरियल और टेक्नोलॉजी के एक्सपोर्ट को रेग्युलेट किया जाता है। इसमें शामिल चीजों का एक्सपोर्ट बैन होता है या फिर इस्तेमाल के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान कथित तौर पर अपने मित्र देश चीन की मदद से केमिकल और बायोलॉजिकल वॉर प्रोग्राम पर काम कर रहा है। जब्त केमिकल कम्पाउन्ड ऑर्थो-क्लोरो बेंज़िलिडीन मैलोनोनिट्राइल (सीएस) है, जो वासेनार समझौते के तहत एक लिस्टेड मटेरियल है।