spot_img

AIR INDIA में सफर करने के दौरान लगेज खोने का डर खत्म, प्रबंधन ने शुरू की बैगेज ट्रैकिंग सर्विस

HomeUncategorizedAIR INDIA में सफर करने के दौरान लगेज खोने का डर खत्म,...

दिल्ली। अब फ्लाइट से सफर के दौरान आपको अपने लगेज खोने का डर नहीं रहेगा। क्योंकि, एअर इंडिया ने आज (गुरुवार, 11 जुलाई) रियल टाइम बैगेज ट्रैकिंग सर्विस शुरू की है। इसके लिए टाटा ग्रुप की एयरलाइन कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट और ऐप पर बैगेज ट्रैकिंग फीचर जौड़ा है।

इसके जरिए पैसेंजर अपने बैगेज को लाइव ट्रैक कर सकेंगे। कंपनी ने ये सर्विस खोए हुए या देरी से मिलने वाले बैगेज की शिकायत दूर करने के उद्देश्य से शुरू की है। इसके साथ ही एअर इंडिया उन कुछ कंपनियों में शामिल हो गई है, जो एयरलाइन स्टाफ से संपर्क किए बिना बैगेज को ट्रैक करने की सुविधा देती है।

बैगेज ट्रैकिंग फीचर में तीन फीचर मिलेंगे

बैगेज ट्रैकिंग के लिए रियल टाइम अपडेट के तहत चेक-इन बैग के बारे में अहम जानकारी जैसे- वर्तमान स्थान, ट्रांजिट स्थिति और बैगेज अराइवल की डीटेल मिलेगी। इसमें सभी अहम बैगेज टच पाइंट जैसे- चेक इन, सिक्योरिटी क्लीयरेंस, एयरक्राफ्ट लोडिंग, लोडिंग ट्रांसफर और बैगेज क्लेम एरिया में लगेज के आने की जानकारी मिलेगी।

इसके अलावा एयर इंडिया पर कई फ्लाइट सेगमेंट के बीच एंड-टू-एंड बैगेज ट्रैकिंग भी अवेलेबल होगी। एयर इंडिया के मुताबिक, इस बैगेज ट्रैकिंग फीचर को एयर इंडिया की डिजिटल टेक्नोलॉजी और डिजाइन टीमों ने एयरलाइन के एयरपोर्ट ऑपरेशन के साथ मिलकर तैयार किया है।

बारकोड स्कैन करके ट्रैक कर सकेंगे बैगेज

पैसेंजर अपने लगेज को चेक-इन के समय मिली रसीदों पर बारकोड स्कैन करके ट्रैक कर सकेंगे। इसके अलावा, यदि पैसेंजर ने अपनी ट्रिप को ‘My Trips’ सेक्शन में जोड़ा है तो बैगेज के चेक-इन होते ही मोबाइल ऐप में इसकी जानकारी अपने-आप दर्ज हो जाएगी। यह सुविधा एअर इंडिया की वेबसाइट पर ‘Track Your Bags’ टैब के तहत बुक और मैनेज सेक्शन में भी अवेलेबल है।

नोटिफिकेशन के जरिए मिलेगी जानकारी

एयर इंडिया के मुताबिक, इंटरलाइन या कोड-शेयर कनेक्शन फीचर के तहत यदि आपके फ्लाइट टिकट में दूसरे एयरलाइन्स के सेक्शन शामिल हैं तो उन सेक्शन्स की भी ट्रैकिंग की जा सकेगी। इसके अलावा कई चेक-इन बैग वाले यात्रियों के लिए हर बैग की ट्रैकिंग के लिए यूजर फ्रेंडली इंटरफेस मिलेगा। जब भी आपका बैग चेक इन होगा, तभी मोबाइल ऐप पर नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी।