spot_img

भिलाई स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, ऑपरेटर केबिन के ऊपर गिरी गर्म रेल पटरी

HomeCHHATTISGARHभिलाई स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, ऑपरेटर केबिन के ऊपर गिरी गर्म...

दुर्ग। भिलाई स्टील प्लांट के यूनिवर्सल रेल मिल में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में बीएसपी को काफी नुकसान हुआ है। यूनिवर्सल रेल मिल के स्टैंपिंग मशीन से रेलपांत उछलकर बाहर निकल गई और जमीन से करीब 15 फीट की ऊंची केबिन पर जा फंसी। इस गर्म रेल पटरी से मिल के केबल और पट्टों में भी आग लग गई, जिसे दमकल दस्ते ने बड़ी मशक्क़त के बाद बुझाने में सफलता पाई।

ये खबर भी देखें : डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयंती पर मुख्यमंत्री साय, बृजमोहन ने समेत…

इधर इस हादसे के बाद सभी मशीनें बंद करा दी है, जिससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है। फिलहाल ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसे रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर बाहर निकाला जा रहा है। आपको बता दें कि पूर्व में भी यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) में इस तरह की घटना हो चुकी है। टेबल से हटने की वजह से टेस्टिंग रूम तक रेल पटरी घुस चुकी है। उस वक्त भी कर्मचारी बाल-बाल बचे थे।

बताया जा रहा है कि यदि स्टेपिंग मशीन से उछलकर गर्म लाल पटरी केबिन अंदर जाती तो जनहानि हो सकती थी। लेकिन इस बार टेबल से दहकती हुई रेल पटरी उछलते हुए केबिन की छत पर टिक गई। रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन के मोटर को भी नुकसान पहुंचा है। हाइड्रोलिंक सिस्टम को चलाने वाले सिस्टम को भी नुकसान पहुंचा है।

ये खबर भी देखें : खाद्य विभाग की बड़ी कार्यवाही, कहीं चिकन फ्राई में मिला डस्ट…कहीं…

रेल पटरी के राउंड टेबल से बाहर जाने की वजह से हाइड्रोलिक हाज पाइप भी जल गई है। यूआरएम डिपार्टमेंट में फिलहाल रोलिंग बंद है। इससे वहां वायर सहित कई सामान में आग लग गई। हादसे के बाद कर्मचारी वहां से भाग खड़े हुए। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।