spot_img

1 दिसंबर से हो रहे ये बदलाव ,पड़ेगा सीधे जेब पर असर, जानिए

HomeINTERNATIONALBUSINESS1 दिसंबर से हो रहे ये बदलाव ,पड़ेगा सीधे जेब पर असर,...

दिल्ली / देश में नवम्बर दिसंबर का महीना आते ही कुछ बदलाव के संकेत मिलने लगते हैं। ऐसे में साल 2020 के 1 दिसंबर से ऐसा कुछ बदलाव होने वाला है जिसका सीधा असर आपके जेब पर पड़ेगा।तो चलिए देखते है कि 1 दिसंबर से लागू होने वाले ऐसे कौन से बदलाव हैं जिनका सम्बन्ध आम आदमी की जिंदगी से है। बता दे कि –

बदलाव का असर 1 दिसंबर से

गैस सिलेंडर के दाम (LPG Price)

1 दिसंबर को रसोई गैस के दाम बदल जाएंगे, क्योंकि हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है. हालांकि पिछले कुछ महीनों से इनकी कीमतें जस की तस हैं. अब पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव आया है, इसलिए ये भी तय है कि LPG सिलेंडर के दाम भी बदल जायेंगे।

बदलाव
बदलाव 

RTGS सुविधा 

1 दिसंबर से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए RTGS (Real Time Gross Settlement) की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी. ये सुविधा NEFT में पिहले से ही मिल रही है. अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक यह सुविधा मिलती है. RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते।

दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेनें

लॉकडाउन खुलने के बाद से रेलवे अपनी सेवाएं सामान्य कर रहा है. रेलवे ने त्योहारों और जरूरत के हिसाब से स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, और इसमें डिमांड के हिसाब से इजाफा भी किया है. अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों को सामान्य रूप से चलाया जाएगा. इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी।

बीमा के प्रीमियम में बदलाव

कोरोना संकट काल में कई लोगों ने इंश्योरेंस लिया, लेकिन प्रीमियम को लेकर उनकी चिंताएं भी बढ़ीं, लेकिन अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 परसेंट तक घटा सकते हैं. यानि आधे किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी को जारी रख पाएगा. इसी तरह ULIP प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है।