spot_img

हेमंत सोरेन तीसरी बार संभालेंगे झारखंड की कमान

HomeNATIONALहेमंत सोरेन तीसरी बार संभालेंगे झारखंड की कमान

रायपुर। झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड की कमान सम्हालने की तैयारी कर रहे है। बुधवार को तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में विधानसभा चुनाव से 4 महीने पहले सीएम चंपाई सोरेन ने शाम 7.20 बजे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

इसके बाद हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और 45 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा। पार्टी के सूत्रों के अनुसार 7 जुलाई को हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हेमंत तीसरी बार झारखंड के सीएम बनेंगे। अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन के बाद वो तीसरे नेता हैं, जो तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे।

गठबंधन के फैसले के अनुसार किया काम

बुधवार को इस्तीफे पर कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा कि कांग्रेस और गठबंधन दलों की इच्छा है कि हेमंत सोरेन फिर से राज्य की बागडोर संभालें। इसपर चंपाई सोरेन ने कहा कि गठबंधन का जो फैसला था, उसी के अनुसार मैंने काम किया। वहीं, हेमंत सोरेन ने कहा कि चंपाई जी ने अपनी बात कह दी है। ये गठबंधन का फैसला है।

मंत्रिमंडल बदलाव की संभावना नहीं, बदल सकता है चंपाई का दायित्व

हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बनने वाली नई सरकार में मंत्रिमंडल में बदलाव की संभावना नहीं है। कांग्रेस के कोटे के मंत्रियों के नाम में फेरबदल नहीं होंगे। मंत्रिमंडल में एक सीट पहले से खाली है। इस्तीफा देने के बाद चंपाई शायद मंत्री न रहें। हालांकि उन्हें झामुमो का कार्यकारी अध्यक्ष या राज्य समन्वय समिति का चेयरमैन का अतिरिक्त दायित्व सौंपा जा सकता है।

2 फरवरी 2024 को वे सीएम बने थे चंपाई सोरेन

बता दें कि इस साल जनवरी में जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन को जेल जाना पड़ा था। इसके बाद चंपाई सोरेन को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली थी। 2 फरवरी 2024 को वे सीएम बने थे। वहीं, अब हेमंत सोरेन जमानत पर जेल से बाहर आ गए है। ऐसे में एक बार फिर से हेमंत सोरेन सीएम के तौर पर वापसी कर सकते हैं।