spot_img

छत्तीसगढ़ आएंगे 16वें केंद्रीय वित्त आयोग के प्रतिनिधि, 11 से 13 जुलाई तक करेंगे दौरा

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ आएंगे 16वें केंद्रीय वित्त आयोग के प्रतिनिधि, 11 से 13 जुलाई...

रायपुर। 16वें केंद्रीय वित्त आयोग के प्रतिनिधि मंडल का छत्तीसगढ़ राज्य में तीन दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में दिनांक 11 से 13 जुलाई 2024 हेतु तय हुआ है। आयोग में 12 सदस्यीय दल अंतर्गत अध्यक्ष के अतिरिक्त सदस्य-अजय नारायण झा, एन. के. सिंह, मनोज कुमार पांडेय, सौमित्र कांती घोष तथा आयोग के सचिव अजय नारायण पांडेय, संयुक्त सचिव दीपक कुमार मिश्रा और निदेशक जनरल रविचंद्र सिंह एवं अन्य अधिकारीगण शामिल होंगे।

ये खबर भी देखें : अंबेडकर अस्पताल में रचा गया इतिहास, किडनी की नस में थी…

इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों की उपस्थिति में राज्य के वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी द्वारा आयोग के समक्ष राज्य के आर्थिक, वित्तीय, अधोसंरचना विकास तथा राज्य की विशिष्ट आवश्यकताओं से संबंधित विषयों पर प्रस्तुतिकरण व ज्ञान प्रस्तुत किया जायेगा। प्रस्तुतिकरण में मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य के गठन उपरांत से उत्पन्न प्रभाव की स्थिति से आयोग को अवगत कराते हुए आने वाले वर्षों में राज्य की वित्तीय आवश्यकताओं के संबंध में चर्चा की जायेगी।

ये खबर भी देखें : जीका वायरस को लेकर महाराष्ट्र समेत देशभर में अलर्ट, अब तक…

इसके अतिरिक्त राज्य के विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए विशिष्ट अनुदान संबंधी मांग पत्र भी आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। 16वें केंद्रीय वित्त आयोग द्वारा वर्ष 2026-27 से 2030-31 की अवधि के लिए अनुशंसाएं केंद्र सरकार को अक्टूबर 2025 तक रिपोर्ट के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएंगी।