spot_img

T20 World Cup : दक्षिण अफ्रीका पर भारत रहा है भारी…देखे नेट टू नेट रिपोर्ट

HomeSPORTST20 World Cup : दक्षिण अफ्रीका पर भारत रहा है भारी...देखे नेट...

मुंबई। भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच T20 World Cup का फाइनल आज खेला जाना है। इस मैच में बारिश होने की पूरी संभावना है। खैर, बादल बरसे या न बरसे लेकिन मैच होने पर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पर जरूर बरसेगी।

ये खबर भी देखें : बरसात के बीच ट्रेनिंग में जमकर पसीना बहा रही एक्ट्रेस सैयामी खेर

T20 World Cup के फाइनल मुकाबले के बाद टी 20 क्रिकेट का नया “बादशाह” कौन होगा यह सभी को पता चल जाएगा। कुछ ही देर में टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला बारबाडोस में खेला जाएगा। टी20 विश्व कप 2024 में अब तक सिर्फ जीत का स्वाद चखने वाली दोनों टीमें खिताबी जंग में पूरे आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरने के लिए तैयार है।

जानकारी के अनुसार, दोनों टीमें अपनी-अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव नहीं करने के इरादे में है। T20 World Cup में परफॉर्मेंस के आधार पर भले ही दोनों टीमें एक बराबर नजर आ रही है, लेकिन आंकड़ों की बात करे तो भारत का पलड़ा हावी है। चाहे बात आमने-सामने की लड़ाई की या नॉकआउट और फाइनल मैच खेलने के प्रेशर को हैंडल करने की हो, हर पैमाने पर टीम इंडिया एडन मार्करम की टीम से आगे है।

जब इस टूर्नामेंट के लिए भारत ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था, तब कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर की टीम में चार स्पिनर्स को रखने को लेकर खूब आलोचना हुई थी। लेकिन अब टीम मैनेजमेंट और कप्तान की रणनीति के बूते भारत फाइनल तक पहुंचा है। वेस्टइंडीज लेग में स्पिनरों का बोलबाला देखने को मिल रहा है।

उम्मीद यही है कि फाइनल मुकाबले में भी यह काम आएगा। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के पास भी स्पिन का ऑप्शन भरपूर है। खुद कप्तान मार्करम भी ऑफ स्पिन करते हैं। इसके अलावा तबरेज शम्सी और केशव महाराज हैं। इनका स्पिन आक्रमण भी कुछ हद तक भारत जैसा है।

अब तक गेंदबाजी, बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग तक, सब में भारतीय खिलाड़ियों का दम देखने को मिला है। वहीं, अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन भी शानदार रहा लेकिन उनकी बल्लेबाजी टीम के लिए चिंता का विषय है क्योंकि टीम के कई सीनियर बल्लेबाज रन बनाने में संघर्ष करते नजर आए।

भारत के पास एक बड़ा एडवांटेज इस बात का होगा कि वो पहले भी अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट में फाइनल खेल चुकी है, जबकि दक्षिण अफ्रीका का यह आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट का पहला फाइनल होगा। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत से पार पाना आसान नहीं होगा। टूर्नामेंट के इतिहास में टी20 विश्व कप में दोनों टीमें छह बार आमने-सामने हुई हैं और आमने-सामने के मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी रहा है।

T20 World Cup में IND vs SA :

  • खेले गए मैच : कुल 6
  • भारत : 4 में जीता
  • दक्षिण अफ़्रीका : 2 जीते
  • IND vs SA कुल टी20 मैच : 26
  • भारत : 14 जीते
  • दक्षिण अफ़्रीका : 11 जीते