spot_img

देश का पहला लिथियम खदान खुलेगा कटघोरा में

HomeCHHATTISGARHदेश का पहला लिथियम खदान खुलेगा कटघोरा में

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के कटघोरा में देश का पहला लिथियम खदान खुलेगा। देश में अब तक छत्‍तीसगढ़ और जम्‍मू- कश्‍मीर में लिथियम के भंडार मिले हैं। कटघोरा में मिले इस लिथियम ब्लॉक की नीलामी हो गई है जो 76.05 प्रतिशत प्रीमियम पर मैकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड को हासिल हुआ है। इसके शुरू हो जाने से न केवल कोरबा जिले के विकास को बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य के राजस्व में भी वृद्धि होगी और विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

केंद्रीय कोयला और खान मंत्री जी. किशन रेड्डी तथा कोयला और खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे ने यह जानकारी साझा की है। केंद्रीय खान मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि साउथ माइनिंग छत्तीसगढ़ में कटघोरा लिथियम और दुर्लभ पृथ्वी तत्व (आरईई) ब्लॉक के लिए पसंदीदा बोलीदाता के रूप में सामने आई है। ज्ञात हो कि केंद्रीय कोयला और खान ने खनिजों की नीलामी के चौथे दौर में 21 ब्लॉक बिक्री के लिए रखे थे। इन ब्लॉकों में से 11 अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक सहित राज्यों में नए ब्लॉक हैं। खान सचिव वी एल कांता राव ने कहा है कि खान मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि महत्वपूर्ण खनिजों से उत्पादन बहुत जल्द शुरू किया जाए।

दिया गया कंपोजिट लाइसेंस

कटघोरा के लिथियम आरईई ब्लॉक के लिए कंपोजिट लाइसेंस दिया गया है। इसमें परीक्षण और खनन दोनों का ही अधिकार शामिल हैं। कटघोरा के साथ ही कश्मीर के रियासी स्थित लिथियम ब्लॉक की भी नीलामी शुरू की गई थी। शुरुआती दौर में इसके लिए समुचित बोलीदार आगे नहीं आए थे, तब इसकी ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया रोकनी पड़ी। कटघोरा में देश का पहला लिथियम खदान बनेगा। कटघोरा का लिथियम ब्लॉक देश का ऐसा पहला खनन प्रोजेक्ट होगा जिसके लिए कंपोजिट लाइसेंस दिया गया है।