spot_img

T20 World Cup 2024 : सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेंगा भारत, मंडरा रहा बारिश का खतरा

HomeSPORTST20 World Cup 2024 : सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेंगा भारत, मंडरा...

मुंबई। T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल की लाइन अप तय हो चुकी है। चार टीमों में ग्रुप 1 से भारत और अफगानिस्तान है। जबकि, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

ये खबर भी देखें : श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी ने आलोचना करने वालों के प्रति जताया आभार…

भारत और दक्षिण अफ्रीका अब तक टूर्नामेंट में अजेय हैं और सुपर-8 चरण में अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहे। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की, जबकि प्रोटियाज ने टूर्नामेंट में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए यूएसए, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराया।

दूसरी ओर, इंग्लैंड ने अपने सुपर आठ अभियान की शुरुआत वेस्टइंडीज पर 8 विकेट की शानदार जीत के साथ की, लेकिन उसे दक्षिण अफ्रीका से सात रन से हार झेलनी पड़ी। हालांकि, उसने यूएसए को 10 विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

अफगानिस्तान के लिए T20 World Cup 2024 बेहद दिलचस्प रहा, जिसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिले। अफगानिस्तान ने अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड पर 84 रनों की जीत के साथ शानदार शुरुआत की, इससे पहले सुपर आठ में भारत से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी। सुपर आठ के अंतिम मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश पर जीत के साथ इतिहास रच दिया।

दोनों सेमीफाइनल के लिए प्लेइंग कंडीशन अलग-अलग हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में रिजर्व डे नहीं होगा, क्योंकि उस मैच और फाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर है। हालांकि, दोनों सेमीफाइनल के लिए कुल 250 मिनट का अतिरिक्त समय उपलब्ध है।

पहले सेमीफाइनल के दिन खेल पूरा करने के लिए अतिरिक्त 60 मिनट और रिजर्व डे पर 190 मिनट होंगे, जो स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। दूसरे सेमीफाइनल में निर्धारित दिन पर पूरे 250 मिनट उपलब्ध होंगे, क्योंकि इसमें रिजर्व डे नहीं है।

बारिश हुई तो इनके बिच फ़ाइनल

इसके अतिरिक्त, सेमीफाइनल और फाइनल का नतीजा निकलने के लिए दोनों टीमों की पारी में कम से कम 10 ओवर का खेल होना चाहिए। आमतौर पर टी20 मैच में दोनों पारियों में पांच ओवर का मैच होने पर नतीजा निकल जाता है। यह प्लेइंग कंडीशन महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि दोनों जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। बारिश से मैच धुलने पर अपने-अपने सुपर आठ ग्रुप (भारत और दक्षिण अफ्रीका) में शीर्ष स्थान पर रहने वाली टीम आगे बढ़ेंगी। यदि खराब मौसम के कारण फाइनल मैच रद्द हो जाता है तो दोनों फाइनलिस्ट को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। हालांकि, फाइनल के रिजर्व डे है।

 

T20 World Cup 2024 सेमीफाइनल शेड्यूल :

पहला सेमीफाइनल: 27 जून (भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे) दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में खेला जाएगा।

दूसरा सेमीफाइनल: 27 जून (भारतीय समयानुसार रात 8 बजे) भारत बनाम इंग्लैंड, गुयाना नेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। इन दोनों मुकाबलों में जीतने वाली टीमें 29 जून को खिताबी मुकाबले में भिड़ेंगी।