spot_img

NEET मामले में टेरर फंडिंग का शक, महाराष्ट्र में 4 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

HomeNATIONALNEET मामले में टेरर फंडिंग का शक, महाराष्ट्र में 4 लोगों के...

दिल्ली। नीट यूजी मामले की जांच ED को सौंपने की मांग पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने कोई आदेश नहीं दिया। जस्टिस एएस ओका और जस्टिस राजेश बिंदल की वेकेशन बेंच ने कहा कि मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होने दें। अभी कोई जल्दबाजी नहीं है।

यह सुनवाई 10 जून को सुप्रीम कोर्ट में दायर शिवानी मिश्रा समेत 10 शिकायतकर्ताओं की याचिका पर ही थी। एडवोकेट मैथ्‍यूज नेदुम्‍परा ने एग्जाम में गड़बड़ियों की जांच ED को सौंपने और दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई किए जाने की अपील की थी।

NTA सुधार कमेटी की पहली बैठक आज होगी

दूसरी तरफ NTA में सुधार के लिए बनी हाईलेवल कमेटी की आज सोमवार को पहली बैठक होगी। कमेटी में 7 मेंबर शामिल हैं और ISRO के चीफ के. राधाकृष्णन इसके प्रमुख हैं।

CBI आज करेगी बिहार में पेपर लीक की जांच

CBI सोमवार को NEET विवाद की जांच करने पटना पहुंचेगी। बिहार EOU से रिपोर्ट लेने के बाद गिरफ्तार लोगों को पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा सकता है। एग्जाम में हुई गड़बड़ियों को लेकर एजुकेशन मिनिस्ट्री की शिकायत पर रविवार 23 जून को CBI ने पहली FIR दर्ज की थी। मिनिस्ट्री से मिले कुछ रेफरेंस के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ IPC के सेक्शन 120-B (क्रिमिनल कॉन्स्पिरेसी) और 420 (चीटिंग) समेत कई धाराओं में FIR दर्ज की गई।

जांच के लिए CBI ने दो स्पेशल टीम बनाई हैं, जो पटना और गोधरा जाएंगी। केंद्र सरकार ने 22 जून की रात जांच की जिम्मेदारी CBI को सौंपी थी। इससे पहले सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया था। उनकी जगह प्रदीप सिंह खरोला को नया DG नियुक्त किया गया।

महाराष्ट्र से ATS ने दो टीचर्स को गिरफ्तार किया

NEET पेपर लीक मामले में महाराष्ट्र के लातूर में शिवाजीनगर पुलिस स्टेशन में 4 लोगों पर मामला दर्ज कर लिया है। इस मामले में 23 जून को जिला परिषद स्कूल के दो शिक्षक संजय तुकाराम जाधव और जलील उमर खान पठान से पूछताछ हुई थी। लातूर के शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करते हुए जलील उमर खान पठान को फिर से हिरासत में लिया गया है।