spot_img

T20 World Cup में कल IND vs PAK का महामुक़ाबला…ये है पिच रिपोर्ट

HomeSPORTST20 World Cup में कल IND vs PAK का महामुक़ाबला...ये है पिच...

मुंबई। T20 World Cup में रविवार को भारत और पकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें आपस में भिड़ेंगी। इस हाईप्रोफाइल मैच में ज़बरदस्त और रोमांच हो सकता है। हालाँकि पिच को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी रहेगी। रविवार को दोनों टीमें जब टी 20 विश्व कप के ग्रुप ए मुकाबले में भिड़ेंगी तो न्यूयॉर्क को अहसास होगा कि भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) मुकाबले का रोमांच क्या होता है।

ये ख़बर भी देखें : ‘सुहागन चुड़ैल’ में किरदार को दमदार बनाने एक्ट्रेस निया ने किए हार्नेस स्टंट सीन

इस महामुकाबले में उतरने से पहले पिछली आतंकी धमकी को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है, और न्यूयॉर्क में ड्राप इन पिचों की प्रवृत्ति को लेकर चर्चा जोरों पर है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने स्वीकारा है कि न्यूयॉर्क में पिचें मानकों के अनुरूप नहीं हैं और वे इस स्थल पर शेष मैचों के लिए पिचों पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

अत्यधिक सीम मूवमेंट और असमान उछाल का मतलब है कि यहां अब तक हुए तीन मैचों में कम स्कोर देखने को मिले हैं और खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं भी उठी हैं। आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा को कंधे में चोट लगने के कारण रिटायर होना पड़ा जबकि ऋषभ पंत को कोहनी पर चोट लगी।

क्रिकेट के दृष्टिकोण से भारत अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड को ध्वस्त करने के बाद आत्मविश्वास से भरपूर है। भारत के गेंदबाज सटीक निशाने पर थे जबकि रोहित और पंत ने बेहतर बल्लेबाजी प्रदर्शन किया। एकमात्र सवाल यही है कि उन्हें देखना होगा कि फॉर्म में चल रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए टीम में जगह बनती है या नहीं जिनका पाकिस्तानी बल्लेबाजों के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड है।

इसके अलावा, स्टेडियम से परिचित होने से भारत को अतिरिक्त बढ़त भी मिलती है, क्योंकि उसने इस महीने की शुरुआत से यहां आयरलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ (अभ्यास मैच में) खेला है। पाकिस्तान के लिए, यह पहली बार है कि वे इस विश्व कप में न्यूयॉर्क में खेलेंगे, जिसका अर्थ है कि उनके पास अपेक्षाकृत अज्ञात परिस्थितियों को अनुकूलित करने और समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।

सह-मेजबान और पदार्पण कर रहे संयुक्त राज्य अमेरिका से चौंकाने वाली हार का मतलब है कि पाकिस्तान (IND vs PAK) के अभियान की शुरुआत ख़राब रही है। भारत के खिलाफ हार 2009 T20 World Cup विजेताओं के लिए सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई करने की राह को जटिल बना सकती है।

प्रतियोगिता की तैयारी में, पाकिस्तान ने आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ खेला, लेकिन एक ऐसी टीम की आभा दिखाने में सक्षम नहीं हुआ जो सभी विभागों में शीर्ष फॉर्म में दिखती है और तीन मैच हार गई। इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वे पेशेवर यूएसए टीम के सामने कमजोर दिखे।

बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान का उनका शुरुआती संयोजन कमजोर रहा है, जबकि बाकी बल्लेबाजी क्रम और स्पिन गेंदबाजी संयोजन आत्मविश्वास बढ़ाने वाला नहीं है। यदि इमाद वसीम साइड स्ट्रेन से अच्छी तरह से उबर गए हैं जिसके कारण उन्हें यूएसए मैच से बाहर रखा गया था, तो वह प्लेइंग इलेवन में वापस आ जाते हैं। तेज़ गेंदबाज़ों के लिए परिस्थितियां मददगार होने के साथ,

यह आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ़ और मोहम्मद आमिर पाकिस्तान के अभियान को सही रास्ते पर वापस लाने में कामयाब हों। यदि भारत वर्तमान में आत्मविश्वास और भरोसे के साथ काम कर रहा है, तो पाकिस्तान को रविवार को होने वाले मुकाबले को रोमांचक बनाने के लिए अपनी अप्रत्याशितता और वापसी कौशल का सहारा लेना होगा।

T20 World Cup टीमें :IND vs PAK

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

ये ख़बर भी देखें : “पौरशपुर 3” में बोल्ड सीन्स देने को लेकर शर्लिन चोपड़ा ने कई खुलासे

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमान, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास आफरीदी, मोहम्मद आमिर, नसीम शाह, सईम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह आफरीदी और उस्मान खान