spot_img

तीन लेयर की सिक्युरिटी में कल होगी मतगणना, 4362 कर्मचारी गिनेंगे वोट…

HomeCHHATTISGARHतीन लेयर की सिक्युरिटी में कल होगी मतगणना, 4362 कर्मचारी गिनेंगे वोट...

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कल मतगणना होनी है, जिसकी तैयारियों को लेकर छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने मीडिया से चर्चा की। उन्होंने कहा कि “4 जून को सुबह 8 बजे मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट्स के साथ होगी।”

ये ख़बर भी देखें : नौतपा खत्म…गिरेगा तापमान, कई जिलों में हो सकती है बारिश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि “सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती 8 बजे से 8:30 तक होगी। जिसके आधे घंटे बाद EVM से वोटों की गिनती का काम शुरू किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि “11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 94 मतगणना केंद्र बनाए गए है, 33 जिलों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जिला मुख्यालय में होगी। मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे। कुछ लोकसभा क्षेत्र में 21 टेबल लगाया गया है। 12 से लेकर 24 राउंड तक मतगणना चलेगी।”

सुरक्षा व्यस्था की पर कंगाले ने कहा कि “तीन लेयर की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रदेशभर में मतगणना की जाएगी। मतगणना स्थल पर तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। इसके लिए राज्य में 33 केंद्रीय बल की कंपनी को तैनात किया गया है।

सबसे भीतरी स्तर पर केन्द्रीय पुलिस बल, मध्य स्तर पर विशेष सशस्त्र बल तथा सबसे बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बल की तैनाती की गई है। वही अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ता, मीडिया प्रतिनिधियों के लिए अलग प्रवेश द्वारा और मतगणना में लगे अधिकारी एवं कर्मचारी के लिए अलग प्रवेश द्वारा बनाया गया है।

4362 गणना कर्मी करेंगे गिनती

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कहा कि 11 लोकसभा क्षेत्रों में 90 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 11 रिटर्निंग अधिकारी,

ये ख़बर भी देखें : जिला पंचायत CEO अविनाश ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र का औचक…

476 सहायक रिटर्निंग अधिकारी, 4362 गणना कर्मी और 1672 माइक्रो ऑब्ज़र्वर नियुक्त किए गए है। इसके अलावा मतगणना दिवस के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में शुष्क दिवस घोषित किया गया है।