spot_img

Cyclone Nivar : बारिश, बाढ़ और तूफ़ान से थमी ज़िंदगी, ट्रेन फ्लाइट रद्द

HomeNATIONALCyclone Nivar : बारिश, बाढ़ और तूफ़ान से थमी ज़िंदगी, ट्रेन फ्लाइट...

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान “निवार” (Cyclone Nivar) से हर तरफ तबाही मची है। आंध्रप्रदेश में भारी बारिश के बाद अब कई जिले बाढ़ की समस्या झेल रहे है। आंध्र में 164 जगहों पर पिछले 24 घंटों में 60 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Nivar Cyclone : छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा “निवार” का असर, बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, नेल्लोर जिले में 5 जगहों – एपीएफटी कॉलोनी (302.7 मिमी), बोग्गुलामित्त वार्ड (272.7 मिमी), एमपीपी स्कूल (264 मिमी), समर स्टोरेज टैंक (242.7 मिमी) और थाटीपरी (239.5 मिमी) में सबसे ज्यादा बारिश हुई। कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। ऐसे में कई जिलों में प्रशासन ने जनता को अपने घरों में रहने की अपील की है।
इधर तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) के कारण 3 लोगों की मौत हो गई। बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण 3 लोगों की जान गई है वहीं 3 घायल बताए जा रहे है। इसके आलावा तमिलनाडु में इस तूफान में 26 मवेशियों की मौत हुई है, साथ ही 101 घर इस चक्रवात से क्षतिग्रस्त हुए है।

छत्तीसगढ़ में भी हुआ नुक़सान

इधर छत्तीसगढ़ में भी निवार की वज़ह से नुक़सान हुआ है। जिन किसानों के धान खेतों में रखे थे, उसमें नमी आई है। साथ ही बारिश की वज़ह से धान भीगे भी है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Nivar Cyclone : पूरी रफ्तार के साथ तमिलनाडु और पुदुचेरी से टकराया “निवार”

ऐसे में धान बिक्री के लिए नमी वाले धान में परेशानियों का सामना किसानों को करना पड़ सकता है। वहीँ कई जिलों में बारिश की वज़ह से किसानों के धान के भीगने की खबर भी सामने आई है। ऐसे में उन्हें काफी नुक्सान उठाना पड़ेगा।

Cyclone Nivar से थमी ट्रेन

इधर चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) की वज़ह से शुक्रवार को दो लंबी दूरी के ट्रेनों के रुट को डायवर्ट किया गया है। जिसमें तिरुवनंतपुरम-कोरबा और अहमदाबाद-चेन्नई के रूट डायवर्ट किए गए है।

रेलवे अधिकारी के मुताबिक़ “आंध्र प्रदेश और तमिलनाड़ु के दक्षिण तटीय क्षेत्रों में गंभीर चक्रवाती तूफान निवार की परिस्थितियों को देखते हुए ट्रेनों को डायवर्ट किया जा रहा है।”

तिरुवनंतपुरम – कोरबा ट्रेन को चेन्नई सेंट्रल, अराकोनम, रेनीगुंटा और गुडूर के माध्यम से डायवर्ट किया गया है। अहमदाबाद – चेन्नई सेंट्रल ट्रेन को गुडूर, रेनिगुन्टा और अरक्कोणम के माध्यम से डायवर्ट किया गया है।