spot_img

ICMR ने ड्रग सेफ्टी जर्नल को लिखा पत्र, कहा-कोवैक्सिन साइड इफेक्ट्स अध्ययन को वापस ले…

HomeINTERNATIONALBUSINESSICMR ने ड्रग सेफ्टी जर्नल को लिखा पत्र, कहा-कोवैक्सिन साइड इफेक्ट्स अध्ययन...

नई दिल्ली। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के नेतृत्व में किये गये उस हालिया अध्ययन को खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया गया था कि कोवैक्सिन ने स्ट्रोक और गुइलिन-बैरे सिंड्रोम के दुर्लभ जोखिम को बढ़ाया है।

ये ख़बर भी देखें : गौरेला में अवैध मुरुम खदान धंसी, 3 मजदूर दबे…एक की मौत…

ICMR ने न्यूजीलैंड स्थित ड्रग सेफ्टी जर्नल के संपादक को पत्र लिखा है कि वह BHU के लेखकों द्वारा हाल ही में प्रकाशित कोवैक्सिन साइड इफेक्ट्स अध्ययन को वापस ले ले क्योंकि पेपर में शीर्ष अनुसंधान निकाय का नाम “गलत और भ्रामक रूप से” दिया गया है।

शीर्ष अनुसंधान निकाय ने पत्र में लिखा, “भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद इस अध्ययन से जुड़ा नहीं है और अनुसंधान के लिए कोई वित्तीय या तकनीकी सहायता प्रदान नहीं की है।” इसमें आगे कहा गया, “इसके अलावा, आपने बिना किसी पूर्व मंजूरी या सूचना के कहा है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने अनुसंधान के लिए समर्थन दिया है, जो अनुचित और अस्वीकार्य है।”

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने पत्र में कहा कि शीर्ष अनुसंधान निकाय को इस खराब तरीके से किये गये अध्ययन से नहीं जोड़ा जा सकता है, जिसका उद्देश्य कोवैक्सिन का “सेफ्टी अनैलिसिस” गलत तरीके से प्रस्तुत करना है।

ये ख़बर भी देखें : कवर्धा हादसा : अब तक 18 लोगों की मौत, CM विष्णुदेव…

डॉ. बहल ने अध्ययन के लेखकों और जर्नल के संपादक से आईसीएमआर की सूचना को हटाने और शुद्धि-पत्र प्रकाशित करने के लिए कहा है। डॉ. बहल ने लिखा, “हमने यह भी देखा है कि आपने बिना अनुमति के इसी तरह के पिछले पेपरों में भी आईसीएमआर का नाम दिया है।” उन्होंने अध्यन के लेखकों से स्पष्टीकरण भी मांगा कि “आईसीएमआर को उनके खिलाफ कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई क्यों नहीं करनी चाहिए”।