spot_img

जम्मू- कश्मीर के दो संगठन पर केंद्र ने लगाया प्रतिबंध

HomeNATIONALजम्मू- कश्मीर के दो संगठन पर केंद्र ने लगाया प्रतिबंध

दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को जम्मू कश्मीर के दो संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया। गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी।

गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर (भट गुट) को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से दो अधिसूचना भी जारी की गई। बताया गया कि गैरकानूनी गतिविधियों और देश की अखंडता से जुड़ी गतिविधियों में संलिप्त होने की वजह से यह एक्शन लिया गया है।

पाकिस्तानी संगठनों से जुटा रहे थे फंड

यह दोनों संगठन जम्‍मू-कश्‍मीर में एक्टिव रहे हैं। राष्ट्रविरोधी गत‍िव‍िध‍ियों को अंजाम देते रहे हैं। दाेनों संगठन न केवल देश विरोधी गत‍िव‍िध‍ियों में शामिल थे बल्‍क‍ि पाक‍िस्‍तान और उसके छद्म संगठनों से गैरकानूनी ढंग से धन भी जुटा रहे थे। इस तरह से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल राष्ट्र विरोध गतिविधियों के लिए किया जा रहा था। इन दोनों संगठनों के इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने के बार में खुफिया जानकारी मिल रही थी।

एमसीजेके-बी के कई आतंकी संगठनों से थे संबंध

जेके मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू और कश्मीर (भट गुट) की अगुवाई अब्दुल गनी भट करता है। एमसीजेके-बी के कई आतंकी संगठनों के साथ संबंध पाए गए हैं। यण्ह संगठन जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का समर्थन कर रहा था। स्थानीय लोगों को देश के खिलाफ भड़का रहा था। एमसीजेके-बी और इसके लिए काम करने वाले लोग देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के खिलाफ अनादर दिखाते आए हैं।