spot_img

तीन सालों में रायपुर के कारखानों में 98 श्रमिकों की मौत…182 दुर्घटनाएं

HomeCHHATTISGARHतीन सालों में रायपुर के कारखानों में 98 श्रमिकों की मौत...182 दुर्घटनाएं

रायपुर। विधानसभा के बजट सत्र में आज रायपुर जिले के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कारखानों में घटी दुर्घटनाओं के मामलें में भी सवाल किया गया। धरसींवा विधायक अनुज शर्मा ने क्या वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन से पूछा “रायपुर जिले में श्रम विभाग के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कारखानों में पिछले 03 वर्षों में किर्तनी दुर्घटनाएँ हुई हैं ?

भैयाजी ये भी देखें : छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की तैयारियां तेज, जल्द…

जिसके जवाब में मंत्री देवांगन ने कहा कि “रायपुर जिले में श्रम विभाग के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कारखानों में पिछले 03 वर्षों (वर्ष 2021 से 06 फरवरी 2024 तक) में 182 दुर्घटनाएं हुई हैं।” विधायक शर्मा ने आगे पूछा “इन दुर्घटनाओं में कितने श्रमिकों की जान गई ?” मंत्री ने लिखित उत्तर में बताया कि “इन दुर्घटनाओं में 98 श्रमिकों की जान गई है।

विधायक ने आगे सवाल किया कि “संचालनालय (औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) स्तर से दुर्घटनाओं को रोकने हेतु किए गए प्रयासों की भी जानकारी दें ?” जिसके जवाब में मंत्री ने बताया “संचालनालय औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने हेतु दुर्घटनाओं के जांच उपरांत सुरक्षा से संबंधित प्रावधानों के उल्लंघन के लिए अभियोजन प्रकरण माननीय श्रम न्यायालय में दायर किए गए है।

दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इस हेतु जांच अधिकारी द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित कराया गया है। कारखाने में संभावित खतरों के अनुसार कारखाने का सेफ्टी ऑडिट भी समय-समय पर कराया गया है।

भैयाजी ये भी देखें : Breaking : अमित शाह पहुंचे रायपुर, सीएम साय और डिप्टी सीएम…

श्रमिकों को जागरूक करने एवं उनके कार्यस्थलों में सुरक्षा व्यवस्थाओं में सुधार हो इस हेतु राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का आयोजन भी प्रतिवर्ष 04 मार्च को कराया गया है। सुरक्षा दिवस मनाने की प्रक्रिया में कारखानों में श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण, सुरक्षा संगोष्ठी, सुरक्षा फिल्म का प्रदर्शन आदि कार्यक्रम आयोजित कराये गये है। कारखाने में कार्यरत श्रमिकों को सुरक्षित कार्य करने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण भी कारखाना प्रबंधन से प्राप्त हो, इस हेतु प्रयास किया गया है।”