spot_img

सदन में शिक्षा मंत्री बृजमोहन की बड़ी घोषणा, पदोन्‍नति और शिक्षकों की होगी भर्ती

HomeCHHATTISGARHसदन में शिक्षा मंत्री बृजमोहन की बड़ी घोषणा, पदोन्‍नति और शिक्षकों की...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में शिक्षकों की भर्ती और उनकी पदोन्नति को लेकर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने सदन में एक सवाल के जवाब में कहा कि “शिक्षकों की भर्ती और उनकी पदोन्नति की जाएगी।”
दरअसल छत्तीसगढ़ विधानसभा में शिक्षकों की पदोन्‍नति का मामला प्रश्‍नकाल के दौरान उठा।

भैयाजी ये भी देखें : बैगा परिवारों के लिए 3554 पक्के आवास स्वीकृत, निर्माण के लिए…

भाजपा विधायक रिकेश सेन ने इस संबंध में सवाल किया था, हालांकि आज वे किन्ही कारणों से सदन में उपस्थित नहीं थे। ऐसे में विधायक अनुज शर्मा ने ये सवाल किया, शर्मा ने पूछा कि “विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार दुर्ग जिला में 250 स्‍कूल प्रभारियों के भरोसे चल रहे हैं। 1500 से ज्‍यादा पद रिक्‍त हैं। पदोन्‍नति की प्रक्रिया कब तक पूरी कर ली जाएगी ?

जिसके जवाब में विभागीय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि “स्‍कूल में जो भी सीनियर व्‍याख्‍याता रहते हैं, उन्‍हें प्रभारी प्राचार्य बनाया जाता है। उन्‍होंने बताया कि प्रमोशन की प्रक्रिया लंबे समय से नहीं हो रही है। प्रदेश में अलग-अलग स्‍तर के करीब ढाई लाख शिक्षक हैं। 50 हजार से ज्‍यादा शिक्षकों का सीआर नहीं मिला है। इसी वजह से पदोन्‍नति की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। इसे शीघ्र पूरा किया जाएगा।”

भैयाजी ये भी देखें : शराब घोटाला मामले में निलंबित अफ़सर अरुणपति त्रिपाठी को राहत, मिली…

उन्‍होंने बताया कि बीते 5 साल में शिक्षा विभाग में कोई भर्ती नहीं हुई, जिन 4 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्‍हें हमारी सरकार नियुक्ति पत्र दे रही है। मंत्री ने कहा कि एक साल के भीतर पदोन्‍नति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह के हस्‍तक्षेप और आग्रह के बाद अग्रवाल ने कहा कि “पदोन्‍नति की प्रक्रिया छह महीने में पूरी कर देंगे।”