spot_img

नक्सल प्रभवित इलाकों में चलेगी “नियत नालेनार” योजना, सीएम विष्णुदेव का ऐलान

HomeCHHATTISGARHनक्सल प्रभवित इलाकों में चलेगी "नियत नालेनार" योजना, सीएम विष्णुदेव का ऐलान

रायपुर। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए सरकार ने बड़ी पहल की है। साय सरकार ने “नियत नालेनार” योजना का ऐलान किया है। नियत नालेनार का मलतब “अच्छा गांव” है जिसकी शुरुआत बस्तर संभाग में होगी।

भैयाजी ये भी देखें : अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए व्यापमं की एक और नई वेबसाइट,…

इस योजना के ज़रिए बस्तर संभाग में जहां नए कैंप शुरू हो रहे उन आसपास के गांवों के विकास में अब तेजी आएगी। इस योजना को लेकर विधानसभा में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा, बस्तर क्षेत्र में जहां नए कैंप खुल रहे हैं, उन क्षेत्र के 5 किलोमीटर के दायरे के गांव में इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री साय ने कहा “नियत नेलानार” योजना शुरू होगी। योजना के तहत नक्सल इलाकों में मौजूद पुलिस कैंप के आस-पास गांवों को विकसित किया जाएगा। ऐसे 14 नक्सली कैंपों के आसपास के 5 किलोमीटर के दायरे में गांव को विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना से गावों को सड़कों से जोड़ा जाएगा और उन्हें शासन की हर योजना का लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि “विशेष पिछड़ी जनजाति के समान सरकार का ये प्रयास है कि उन गांवों में सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचे। आवास योजना का लाभ मिले, उज्ज्वला योजना का लाभ मिले, शक्कर मिले, सिंचाई पंप, हैंड पंप, खेल का मैदान, बिजली, एटीएम, वन अधिकार पट्टा, मोबाइल टावर, डीटीएच जैसी सुविधाएँ ग्रामीणों को मिले। 32 व्यक्तिमूलक योजना भी इन गाँवों के लोगों तक पहुँचे इसके लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।”

जनता विकास चाहती है-साय

सीएम विष्णुदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने “प्रीमिटिव ट्राइब” के विकास के लिए “प्रधानमंत्री जनमन योजना” शुरू की है। कोरवा,बिरहोर जैसी कुल पांच जनजातियाँ इसमें शामिल है। इसी तरह ने नियत नेलानार योजना शुरू की जा रही है। टेकुलगुडम की घटना के बाद गृहमंत्री सिलगेर गये थे, ग्रामीणों से मुलाक़ात की थी, माओवादी द्वारा उन इलाक़ों में विरोध करवाया जाता है, जिससे सड़क ना पहुँचे, विकास की सुविधाएँ ना पहुँचे, सरकार से दूरी बन जाये, लेकिन जनता विकास चाहती है।”