spot_img

पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत में बोले मोदी, Clean Slate और Clean Heart जरुरी

HomeNATIONALपेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत में बोले मोदी, Clean Slate और Clean Heart...

नई दिल्ली। पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें कॉन्वोकेशन समारोह का आज आयोजन किया गया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi) ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए शिरकत की। इस अवसर पर पीएम मोदी (Modi) ने विद्यार्थियों को Clean Slate और Clean Heart की जरुरत होने की बात कही।

भैयाजी ये भी पढ़े : Big Breaking : कोरोना पॉजिटिव हुए मोदी

अपने संबोधन की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीक्षांत में सम्मिलित सभी छात्रों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज जो साथी graduate हो रहे हैं, उनको और उनके माता-पिता को भी बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

मुझे ये देखकर खुशी होती है कि ये विश्वविद्यालय आज पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है। मैं आज यहां एक मुख्य अतिथि के रूप में नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय परिवार के एक सदस्य के रूप में आया हैं।

Modi बोले “Employment की संभावनाएं”

पीएम मोदी (Modi) ने कहा कि “आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब pandemic के चलते पूरी दुनिया के Energy sector में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में आज भारत में Energy Sector में Growth की, Entrepreneurship की, Employment की असीम संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि आज देश अपने Carbon footprint को 30-35% तक कम करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है। प्रयास है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा ज़रूरतों में Natural Gas की हिस्सेदारी को हम 4 गुणा तक बढ़ाएं।”

Modi का Clean Slate और Clean Heart मंत्र

दीक्षांत को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “एक ऐसे समय में graduate होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है, ये कोई आसान बात नहीं है। लेकिन आपकी क्षमताएं इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं। Problems क्या हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आपका purpose क्या है, आपकी Preference क्या है और आपका plan क्या है ?

भैयाजी ये भी पढ़े : मोदी सरकार ने 4.39 करोड़ राशनकार्ड किए निरस्त

उन्होंने कहा कि जीवन में दो बातें बहुत जरूर है- Clean Slate और Clean Heart. आज की जो पीढ़ी है, उसको एक Clean Slate के साथ आगे बढ़ना होगा। कुछ लोगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को Clean करना होगा, और Clean Heart मतलब है साफ नीयत।”