spot_img

जी-20: सऊदी अरब ने भारत के गलत नक्शे को वापस लिया

HomeINTERNATIONALजी-20: सऊदी अरब ने भारत के गलत नक्शे को वापस लिया

दिल्ली। जी-20 सम्मेलन (G20 conference) से पहले सऊदी अरब ने रियाद के नोट पर छपे भारत के गलत नक्शे को वापस ले लिया है। दरअसल, 20 रियाल बैंक नोट पर भारत का गलत नक्शा छापा गया था, जिसमें अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया था। भारत ने इस पर आपत्ति जताई थी। इसके बाद नोट को वापस ले लिया गया।

भैयाजी ये भी पढ़े : कोरोना को लेकर आई खुशखबरी ‘कोवैक्सीन का पहला परीक्षण सफल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, न केवल नोट को वापस लिया गया, बल्कि उसकी छपाई को बंद भी कर दिया गया है। सऊदी अरब के सामने रियाद में भारतीय राजदूत औसाफ सईद ने 28 अक्टूबर को मुद्दा उठाया था। 20 रियाल के नोट में बनाए गए वैश्विक मैप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया गया था। विवादित बैंक नोट में एक तरफ किंग सलमान और जी-20 (G20 conference) सऊदी समिट का लोगो था, तो दूसरी तरफ जी-20 देशों को वैश्विक मैप था। मैप में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरे जम्मू-कश्मीर को अलग देश के रूप में दिखाया गया था।

भैयाजी ये भी पढ़े : भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

सऊदी अरब जी-20 की अध्यक्षता कर रहा

15वें जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्ष सऊदी अरब के किंग करेंगे। 21-22 नवंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन को ‘सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास, ‘विषय पर आयोजित किया गया है। कोरोना के कारण इस बार जी-20 (G20 conference) सम्मेलन वर्चुअल होगा।