spot_img

बिलासपुर रेल ज़ोन के 02 रेलकर्मी दिल्ली में होंगे सम्मानित…यात्रीयों की बचाई थी जान

HomeCHHATTISGARHबिलासपुर रेल ज़ोन के 02 रेलकर्मी दिल्ली में होंगे सम्मानित...यात्रीयों की बचाई...

रायपुर। रेल सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 02 रेलकर्मी को अतिविशिष्ठ रेल सेवा पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसमें वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी तथा रेलवे सुरक्षा बल के जवान प्रमोद कुमार शामिल हैं । इन दोनों रेल कर्मवीरों को दिनांक 15 दिसंबर’ 2023 को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आयोजित समारोह में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा सम्मानित किया जाएगा। बेस्ट ट्रांसपोर्टेशन के बेहतर प्रबंधन हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड के लिए नामित किया गया है।

इसके साथ ही रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अन्य सभी रेलवे जोन को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट “रॉलिंग स्टॉक शील्ड” को अपने नाम किया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार तथा संबन्धित प्रमुख विभागाध्यक्ष इस समारोह में इस शील्ड को ग्रहण करेंगे।

रेल सुरक्षा बल के आरक्षक प्रमोद कुमार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के गोंदिया स्टेशन में पदस्थ हैं। इन्होनें अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुये दिनांक 25 जुलाई 2022 को गोंदिया स्‍टेशन में गाडी सं.22815 एर्नाकुलम एक्‍सप्रेस में चढ़ने के दौरान फिसलकर गिर चुके यात्री उमेश बिसेन तथा उसकी पत्नी प्रीति बिसेन की जान बचाई। उमेश बिसेन गाडी सं.22815 एर्नाकुलम एक्‍सप्रेस में चढ़ने के प्रयास में कोच की सीढ़ी पर लटक रहा था तथा उसकी पत्नी प्रिती बिसेन अपने पति उमेश बिसेन के कमर को पकड कर गाडी के साथ घसीटते हुये जा रही थी।

प्‍लेटफार्म ड्यूटी में तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार द्धारा अपनी सुझबुझ का परिचय देते हुये बिना समय गवाये तुरंत उक्‍त महिला यात्री को अपनी ओर खींचते हुये प्‍लेटफार्म तथा गाडी के बीच से खिंचकर सुरक्षित बाहर निकाला गया जिससे उक्‍त महिला की जान बच गयी।

इसी तरह दिनांक 16 अगस्त’ 2022 को गोंदिया स्‍टेशन में गाडी सं.12807 समता एक्‍सप्रेस में महिला यात्री अपूर्वा मंडलीकर को गाडी छूटते ही पता चला कि वह गाडी सं. 12843 की जगह 12807 समता एक्‍सप्रेस में प्रवेश कर गयी। उक्‍त महिला यात्री द्धारा हडबडाहट में चलती गाडी से छलांग लगायी गयी जिससे वह प्‍लेटफार्म पर गिर गयी तथा गाडी एवं प्‍लेटफार्म के गैप मे जा रही थी। गोंदिया स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म क्र.03 पर ड्यूटी में तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार द्धारा अदम्‍य साहस का परीचय देते हुये अविलंब उक्‍त महिला यात्री अपूर्वा मंडलीकर को अपनी और खिचते हुये प्‍लेटफार्म तथा गाडी के मध्‍य जाने से रोका तथा अनपेक्षित घटना का शिकार होने से बचाया गया जिससे उक्‍त महिला की जान बच गयी। प्रमोद कुमार आरक्षक, रेल सुरक्षा बल गोंडिया को उनके कर्तव्य के सर्वोच्च निर्वहन के लिया लिए अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

पीपी यार्ड भिलाई में पदस्थ वरिष्ठ अनुभाग अभियंता अमिताभ चौधरी ने अपने कर्तव्य का भलीभाँति निर्वहन करते हुए लगभग 2500 वैगन में तय सीमा से पहले ट्विन पाइप जैसे जटिल कार्य को पूरा किया जो कि संरक्षित रेल परिचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए बेस्ट रॉलिंग स्टॉक शील्ड के लिए चयन किया गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रिकार्ड 8572 वैगनो के रखरखाव के साथ ही एलएचबी व अन्य यात्री कोचों के रखरखाव में भी पिछले वर्षों की तुलना में उत्कृष्टता हासिल की गई। इसी तरह ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन में भी बेहतर प्रबंधन के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड प्रदान किया जाएगा।