spot_img

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग, 6 जनवरी को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन

HomeCHHATTISGARHलोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग, 6 जनवरी को मतदाता...

रायपुर। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। छह से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन का कार्य किया जाएगा। पुनरीक्षण कार्यक्रम के मुताबिक, राज्य में मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन छह जनवरी 2024 को किया जाएगा। छह से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के संबंध में दावा-आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी। आठ फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखें : अरविंद नेताम बोले, साय के सीएम बनने से ख़त्म होगी आदिवासी…

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि सभी कलेक्टरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों को परिपत्र जारी कर निर्वाचन आयोग से प्राप्त फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। राज्य में वर्तमान में कुल दो करोड़ तीन लाख 93 हजार 160 मतदाता हैं।

इनमें एक करोड़ दो लाख 56 हजार 865 महिला मतदाता और एक करोड़ एक लाख 35 हजार 543 पुरुष मतदाता हैं। तृतीय लिंग समुदाय के मतदाताओं की कुल संख्या 752 है। छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा क्षेत्र हैं। वहीं, राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 24,109 मतदान केंद्र हैं।

भैयाजी ये भी देखें : भूपेश को मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने किया फोन, शपथ ग्रहण के लिए…

बता दें कि हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में कुल 76.31 फीसदी वोटिंग हुई थी। सबसे ज्यादा मतदान धमतरी जिले के कुरूद विधानसभा में हुआ। यहां 90.17 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं सबसे कम मतदान बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में हुआ। यहां कुल सिर्फ 48.37 फीसदी लोगों ने मतदान किया।