spot_img

BHAIYAJI SPECIAL: अर्बन प्लानिंग कोर्स में M.Tech कराने वाला प्रदेश का पहला संस्थान बना CSVTU

HomeCHHATTISGARHBHAIYAJI SPECIAL: अर्बन प्लानिंग कोर्स में M.Tech कराने वाला प्रदेश का पहला...

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टाउन प्लानर्स ने दी मान्यता

भिलाई. छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) की यूटीडी में संचालित एमटेक इन अर्बन प्लानिंग कोर्स को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टाउन प्लानर्स (आईटीपीआई) ने मान्यता दे दी है। विश्वविद्यालय में यूटीडी की शुरुआत के दूसरे वर्ष में यह कोर्स शुरू किया गया था, जिसे सबसे अधिक रुझान मिला। CSVTU में प्रदेश में पहला संस्थान है जो अर्बन प्लानिंग में एमटेक कराता है। अब आईटीपीआई से मान्यता मिलने के बाद इस डिग्री की वैल्यू और भी अधिक बढ़ेगी।

भैयाजी ये भी पढ़ें –रायपुर में एंट्री के लिए कराना होगा Corona test, पॉजिटिव आने…

छात्रों को मिलेगा यह फायदा

मान्यता मिलने से छात्रों के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाएगी। अध्ययनरत छात्रों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। छात्र अपने डिग्री एवं अर्जित ज्ञान का उपयोग राज्य एवं देश में चल रहे विकास के कार्य को करने में कर सकते हैं। राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर चल रही योजनाओं एवं प्रोजेक्ट में विश्वविद्यालय के छात्र अहम भूमिका निभाएंगे। जिससे इस विश्वविद्यालय एवं प्रदेश का नाम रोशन होगा।

भैयाजी ये भी पढ़ें –नशीले कफ़ सिरप की डिलवरी देने पहुंचा था शातिर, ऐसे चढ़ा…

स्मार्ट सिटी की प्लानिंग में योगदान देगा CSVTU

इस कोर्स में अध्ययनरत विद्यार्थियों के साथ ही सीएसवीटीयू अब स्मार्ट सिटी की प्लानिंग में योगदान देगा। हर साल 10 सीटों पर इस कोर्स में प्रवेश दिया जाता है। जिसमें हमेशा से ही सीटों के लिए हाई डिमांड रहती है। इस साल एडमिशन में भी स्टूडेंट्स इस कोर्स की ओर अधिक रुख करेंगे। विवि का कहना है कि इसमें बेहतर रिस्पॉन्स दिखाई देगा। सीएसवीटीयू के कुलपति प्रो. एमके वर्मा, ने बताया कि हमारे विद्यार्थी तकनीकी ज्ञान एवं कौशल का उपयोग समाज एवं राष्ट्र के कल्याण के लिए करेंगे।