spot_img

पांच राज्यों का एग्जिट पोल के नतीजे आज

HomeCHHATTISGARHपांच राज्यों का एग्जिट पोल के नतीजे आज

रायपुर। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इनमें से चार राज्‍यों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और ईवीएम में कैद जनता का फैसला स्‍ट्रांग रुमों में सुरक्षित रखा हुआ है। पांचवें राज्‍य तेलंगाना में मतदान की प्रक्रिया चल रही है, जो शाम 5 बजे तक चलेगी। चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ चुनाव परिणामों को लेकर किसी भी तरह के सर्वे पर रोक लगा रखा है।

ऐसे में आज शाम को जैसे ही तेलंगाना में मतदान खत्‍म होगा, एग्जिट पोल के नतीजे आने लगेंगे। इसके साथ ही पांचों राज्‍यों में नई सरकार की संभावित तस्‍वीरे साफ हो जाएगी। हालांकि जनता ने वास्‍तव में किसे चुना है इसका फैसला तो 3 दिसंबर को मगतणना के बाद ही सामने आ पाएगा। बात दें कि पांचों राज्‍यों में 3 दिसंबर को एक साथ मतगणना होगी।

इधर, जिन राज्‍यों में मतदान हो चुका है वहां के परिणामों को लेकर अलग-अलग दावें और आंकड़े सियासी गलियारों से लेकर सोशल मीडिया में शेयर किए जा रहे हैं। चुनाव परिणाम को लेकर शर्त भी लगाए जा रहे हैं। मध्‍य प्रदेश के चुनाव परिणाम को लेकर एक पूर्व सरपंच का शपथ पत्र वाला शर्तनाम पहले ही सार्वजनिक हो चुका है। अब छत्‍तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के दो नेताओं की शर्त इन दिनों काफी चर्चा में है। इन दोनों के बीच दो- ढाई लाख रुपये की शर्त लगी है।