spot_img

पांच फर्जी फर्म बना कर ली करोड़ो की टैक्स चोरी, एक आरोपी गिरफ्तार…

HomeCHHATTISGARHपांच फर्जी फर्म बना कर ली करोड़ो की टैक्स चोरी, एक आरोपी...

 

रायपुर। एक फर्जी इनवॉइस रैकेट की जांच के दौरान, CGST और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, रायपुर के फेक इनवॉइस सेल के अधिकारियों द्वारा यह देखा गया कि दलदल सिवनी निवासी और मेसर्स गुरुनानक सेल्स, रायपुर के मालिक अनूश गंगवानी कुछ फर्जी फ़र्में बना कर बिना किसी भी अंतर्निहित वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति के फर्जी आईटीसी को रायपुर ओर आस पास के विभिन्न व्यवसायिओं को वितरित कर रहा है, जिससे भारी पैमाने पर जीएसटी की चोरी हो रही है। कुछ के पास एक फर्जी चालान रैकेट था । इसी तारतम्य में फेक इन्वाइस सेल की टीम ने अनुश गंगवानी के परिसर पर छापा डाल कर तलाशी ली ।

जांच से पता चला कि अनुश गंगवानी कुल 5 फर्मों का संचालन कर रहा था, जिनके माध्यम से उसने बिना किसी अंतर्निहित वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के तथा बिना जीएसटी के भुगतान के, विभिन्न करदाताओं को 5.53 करोड़ रुपये की फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट हस्तांतरित की हुई थी।

तदनुसार, अनुश गंगवानी को को सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 69(1) के प्रावधानों के तहत केंद्रीय जीएसटी टीम द्वारा 29.09 2023 को गिरफ्तार किया गया और अदालत में पेश किया गया जहां माननीय सीजेएम अदालत ने आरोपी की 14 दिनों की न्यायिक हिरासत पर जेल भेज दिया।

पहले भी सीजीएसटी रायपुर ने कर चोरों के खिलाफ, विशेष रूप से फर्जी बिलिंग के कारोबार में शामिल करदाताओं के खिलाफ सख्त प्रवर्तन कार्रवाई की है और पिछले दो महीनों में दो ऐसे बड़े रैकिट के पर्दाफाश किया है।