spot_img

बिजली के उखाड़े गए पोल से मणिपुर में बनाए गए हथियार, सुरक्षा बलों ने चलाया तलाशी अभियान

HomeNATIONALबिजली के उखाड़े गए पोल से मणिपुर में बनाए गए हथियार, सुरक्षा...

इंफाल। मणिपुर में पुलिस शस्त्रागारों से लूटे गए हथियारों (MANIPUR HINSA) की बरामदगी के लिए सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान में जब्त किए गए हथियारों में कई ऐसे ऐसे हथियार हैं जिन्हें उखाड़े गए बिजली के पोल से बनाया गया है। लोहे को जंग से बचाने के लिए उस पर जस्ते का लेप किया जाता है इसे गैल्वनाइज्ड लोहा कहते हैं। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा एके राइफल और इंसास राइफल जैसे अन्य हथियार भी जब्त किए गए हैं।

मणिपुर (MANIPUR HINSA) के काकचिंग जिले के सुगनू शहर के अधिकारियों ने कहा कि इस पहाड़ी समुदाय के लोग घातक हथियार बनाने की क्षमता रखते हैं। हाल ही में दूरदराज के गांवों के साथ-साथ पड़ोसी चूड़चंदपुर जिले में भी कुछ बिजली के पोल गायब और पानी के पाइप उखड़े हुए देखे गए थे। ये इस बात के संकेत हैं कि इनका इस्तेमाल हथियार बनाने में किया गया है।

यह समुदाय परंपरागत रूप से तलवार, भाले, तीर- धनुष का उपयोग करता था। बाद में देसी बंदूकों और गोलियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जिन्हें ‘थिहनांग’ भी कहा जाता है। उखाड़े गए बिजली के खंभों का उपयोग तोप बनाने में किया जाता है, जिसे ‘पंपी’ या ‘बंपी’ भी कहा जाता है। यह स्क्रैप आयरन और अन्य धातु की वस्तुओं से भरी होती है जो गोलियों या छर्रों के रूप में कार्य करती हैं।

”विवादास्पद गीत” के चलते मुकदमा दर्ज

गीत पर विवाद के बाद मणिपुर के गायक पर मुकदमा जोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन ने गायक जयंता लौक्राकपम के खिलाफ ”विवादास्पद गीत” के चलते मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि गीत के बोल में एक समुदाय के खिलाफ हिंसा को लेकर भड़काया गया है। महिला की हत्या में नौ गिरफ्तार पुलिस ने कहा कि इंफाल पूर्वी जिले में महिला की हत्या के सिलसिले में पांच महिलाओं सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया। महिला का शव शनिवार शाम को उसके आवास से बरामद किया गया था। उसके चेहरे पर गोली लगी थी।

मणिपुर (MANIPUR HINSA) में एनएच-2 पर फिर नाकेबंदी आइएएनएस के अनुसार जनजातीय समूह आदिवासी एकता सदर हिल्स समिति ने कुकी लोगों की हत्या के विरोध में रविवार आधी रात से इंफाल -दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-2) पर 72 घंटे के लिए नाकाबंदी करने का फैसला किया है। मणिपुर में हिंसा के मद्देनजर लगाई गई आर्थिक नाकेबंदी 54 दिनों के बाद दो जुलाई को हटी थी।