spot_img

IIT कानपुर ने बनाया ड्रोन, दुश्मन की सीमा में 100 किमी अंदर तक ठिकाने ध्वस्त करेगा

HomeNATIONALIIT कानपुर ने बनाया ड्रोन, दुश्मन की सीमा में 100 किमी अंदर...

कानपुर। आइआइटी कानपुर ने ऐसा सुसाइड ड्रोन (SUSIDE DRONE) बनाया है, जो 40 मिनट के अंदर 100 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन के अड्डे तबाह कर सकता है। ड्रोन में छह किलो तक हथियार और विस्फोटक लगाया जा सकता है।

भैयाजी ये भी देखें : बैंकों से धोखाधड़ी करने के मामले में CBI ने जगमोहन गर्ग को किया गिरफ्तार

खास बात ये है कि स्टॉल्ड तकनीक से लैस इस ड्रोन को दुश्मन के रडार भी नहीं पकड़ सकते। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अगले छह माह में यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा। इसे एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के वैज्ञानिक प्रो. सुबमण्यम सदराला ने तैयार किया है। सदराला ने बताया कि इस ड्रोन को डीआरडीओ की मदद से एक साल में तैयार किया गया है। रात में भी उड़ान भरने में सक्षम इस ड्रोन को तीनों सेनाओं के हिसाब से मॉडिफाई किया जा सकता है।

बेस स्टेशन से होगा कंट्रोल

ड्रोन (SUSIDE DRONE) सेना के लिए सबसे बड़ी ताकत बनने वाला है। यह ड्रोन अल्गोरिद्म के हिसाब से चलता है। यानी, यह खुद भी फैसला ले सकेगा और इसे बेस स्टेशन से रिमोट से भी नियंत्रित किया जा सकता है।

दुश्मन को चकमा देने में महिर

ड्रोन को स्टेल्थ टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है। ताकि दुश्मन का रडार या कैमरा इसे आसानी से देख नहीं पाए। यह कम से कम 100 मीटर और अधिकतम 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक जा सकता है। इसकी मदद से दुश्मन पर किसी भी ऊंचाई से हमला किया जा सकता है।

एआइ तकनीक से लैस

स्वदेशी तकनीक से विकसित यह ड्रोन (SUSIDE DRONE) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) तकनीक पर काम करेगा। ड्रोन की विंग में कैमरे और इन्फ्रारेड सेंसर लगे हैं। एआइ तकनीक की मदद से यह ड्रोन जीपीएस ब्लॉक होने के बाद भी टारगेट को तबाह कर देगा। ड्रोन निर्धारित टारगेट से सिर्फ दो मीटर इधर-उधर हो सकता है।