spot_img

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घर भी पहुंचे “मितान” पोते का बनाया आधार कार्ड…

HomeCHHATTISGARHमुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घर भी पहुंचे "मितान" पोते का बनाया आधार...

रायपुर। “मुख्यमंत्री मितान योजना” का फायदा मुख्यमंत्री की बहु ने भी उठाया है। सीएम के पोते का आधार पंजीयन कराने के लिए उन्होंने मितान योजना के तहत अपना अपॉइंटमेंट बुक कराया और मितान ने उनका आधार पंजीयन का कार्य मिनटों में ही पूरा कर दिया। इस दौरान खीचीं गई एक तस्वीर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने सोशल मीडिया के सभी एकाउंट में भी शेयर किया है।

भैयाजी ये भी देखें : खनिजों से छत्तीसगढ़ को मिला रिकार्ड राजस्व, 2022-23 में कमाए 12,941…

मुख्यमंत्री बघेल ने अपने ट्वीटर पर घर पहुंचे मितानों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा “आप सबकी तरह ही आज मेरे भी घर ‘मितान’ ने पहुंचकर मेरे पौत्र का आधार पंजीयन किया है। अब सिर्फ़ एक कॉल पर इतनी सुविधाएँ मिलने पर सबको सुगमता हो रही है, यह देखकर संतोष है। मितान योजना का लाभ पाने के लिए 14545 पर कॉल करें..!”

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक़रीबन हफ्ते भर पहले ही आम नागरिकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए घर बैठे प्रमाण पत्र तथा आवश्यक शासकीय दस्तावेज बनवाने के लिए संचालित लोकप्रिय मुख्यमंत्री मितान योजना को प्रदेश की सभी 44 नगर पालिकाओं में लागू करने का बड़ा निर्णय लिया। वर्तमान में यह योजना प्रदेश की 14 नगर निगमों में संचालित है।

मितान योजना के तहत बनते है ये दस्तावेज़

मितान योजना के अंतर्गत घर बैठे मूल निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति जनजाति प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, भूमि की रिकार्ड की नकल, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र सुधार और दुकान और स्थापना पंजीकरण संबंधी दस्तावेज मितान सेवा से प्राप्त किये जा सकते हैं।

भैयाजी ये भी देखें : पीएम मोदी से मिले गूगल के CEO सुंदर पिचाई और अमेजन…

इसी तरह मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार, आधार कार्ड पंजीकरण, (5 वर्ष तक के बच्चों का) आधार कार्ड में पता एवं मोबाइल नंबर में सुधार, नया राशन कार्ड बनवाने, राशन कार्ड ट्रांसफर/सरेंडर, राशन कार्ड सुधार, नया राशन कार्ड एपीएल, राशन कार्ड गुम केस, राशन कार्ड में नाम जोड़ना/काटना, नया बीपीएल राशन कार्ड बनाने की सुविधा इस योजना के तहत प्रदान की जा रही है।