spot_img

AU में एडमिशन के लिए 28 जून को पहली लिस्ट, मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश

HomeCHHATTISGARHAU में एडमिशन के लिए 28 जून को पहली लिस्ट, मेरिट के...

बिलासपुर। बिलासपुर में अटल बिहारी वाजपेई यूनिवर्सिटी प्रबंधन (BILASPUR NEWS) ने स्नातक में प्रवेश को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार स्टूडेंट एडमिशन के लिए 16 जून से यूनिवर्सिटी के पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा, जिसकी पहली सूची 28 जुलाई को जारी की जाएगी।

उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश के लिए नई व्यवस्था बनाई है, जिसके अनुसार कॉलेजों में एडमिशन के लिए विद्यार्थियों से 16 जून से आवेदन लिया जाएगा और स्टूडेंट्स 27 जून तक आवेदन कर सकेंगे। इसके तहत यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन आवेदन जमा करने की व्यवस्था की है, जिसके लिए पोर्टल बनाया गया है। पोर्टल शुक्रवार को खुलेगा, जिसमें छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

भैयाजी यह भी देखे: पुलिस रेंज के 97 आरक्षक बनेंगे प्रधान आरक्षक

कॉलेजों में जारी होगी मेरिट लिस्ट

इस व्यवस्था के अनुसार 27 जून को ही यूनिवर्सिटी (BILASPUR NEWS) सभी 110 कॉलेजों को उनके यहां आवेदन करने वाले छात्रों की लिस्ट भेज देगी। इसके बाद कॉलेजों में 28 जून को सीट के अनुसार पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम आया है, वे 3 जुलाई तक कॉलेज पहुंचकर दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कराकर फीस जमा कर प्रवेश ले सकते हैं।

आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे स्टूडेंट्स। - Dainik Bhaskar

चार जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट

इसके बाद भी कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती है तो जमा हुए आवेदनों में से 4 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इन छात्रों को प्रवेश के लिए 8 जुलाई तक का समय दिया जाएगा। इसके बाद भी कॉलेजों में सीटें नहीं भरने पर तीसरी मेरिट लिस्ट 10 जुलाई को जारी की जाएगी। इस लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स 14 जुलाई तक कॉलेज में जाकर प्रवेश ले सकते हैं। फिर भी जिन कॉलेजों में सीटें खाली रहेंगी, तो उनके पास छात्रों के आवेदन हैं तो वे नियम के अनुसार उन छात्रों को 31 जुलाई तक प्रवेश दे सकते हैं।

यूनिवर्सिटी से दोबारा खुलवा सकते हैं पोर्टल

वहीं, जिन कॉलेजों में पास छात्रों (BILASPUR NEWS) के आवेदन नहीं होंगे, वे यूनिवर्सिटी से रिक्वेस्ट कर दोबारा पोर्टल खुलवा सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने कहा कि दूसरे चरण में छात्रों को आवेदन का मौका 15 जुलाई से दिया जाएगा। ये छात्र 21 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों द्वारा द्वितीय चरण की पहली मेरिट लिस्ट 22 जुलाई को जारी की जाएगी। ये छात्र 25 जुलाई तक प्रवेश ले सकते हैं। कॉलेज द्वितीय चरण के दूसरी मेरिट लिस्ट 26 जुलाई को जारी करेंगे। ये छात्र 28 जुलाई तक प्रवेश ले सकते हैं। सीट खाली होने पर 31 जुलाई तक कॉलेज छात्रों को प्रवेश दे सकते हैं। वहीं 14 अगस्त तक कुलपति के विशेष परमिशन से प्रवेश होगा।

ग्रुप सब्जेक्ट के अनुसार ही छात्रों को देना है प्रवेश

उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे इस सत्र में छात्रों को ग्रुप सब्जेक्ट के अनुसार ही प्रवेश दें। यह यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में आवेदन के समय ही विषयों का ग्रुप होना जरूरी है। ताकि छात्र बिना ग्रुप के विषय का चयन ना कर सकें। स्थानांतरण प्रमाण-पत्र पर प्रवेश के तुरंत बाद मुहर लगाकर उसे रद्द करना है।

UTD में एडमिशन के लिए होगा एग्जाम

अटल बिहारी वाजपेई यूनिवर्सिटी के शिक्षण विभाग में 5 विभाग (BILASPUR NEWS) संचालित हैं। माइक्रोबायोलॉजी विभाग, फूड प्रोसेसिंग, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस और होटल मैनेजमेंट हैं। इन विभागों में लगभग 400 सीटे हैं। यूटीडी के लिए छात्र 16 से 27 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इनकी प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा की तिथि अभी तक यूनिवर्सिटी घोषित नहीं की है।

जीडीसी में 4 हजार से अधिक छात्राओं ने किया आवेदन

ऑटोनॉमस कॉलेजों में इस बार अलग से आवेदन किया जाना है। बिलासा गर्ल्स कॉलेज ने 1 जून से प्रवेश के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। अभी तक 4 हजार से अधिक छात्राओं ने आवेदन कर दिया है। वहीं साइंस कॉलेज का अभी तक पोर्टल ही नहीं बना है। साइंस कॉलेज में अभी आवेदन शुरू नहीं हुआ है। वहीं स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम कॉलेज में भी इस सत्र से प्रवेश शुरू होना है। इसकी तैयारी भी अभी तक शुरू नहीं हुई है।