spot_img

Operation Kaveri: सूडान से अब तक 3800 लोगों को बचाया गया

HomeNATIONALOperation Kaveri: सूडान से अब तक 3800 लोगों को बचाया गया

मुंबई। सूडान में 9 फंसे हुए भारतीय (Operation Kaveri) का एक समूह जेद्दा से मुंबई लौटा है। संकटग्रस्त देश से लौटने के बाद लोगों के चहरे पर गजब की खुशी देखने को मिली। भारत लौटे एक प्रवासी सलीम ने कहा कि वे अपने रिश्तेदारों से मिलने गया था और करीब 20 दिनों तक सूडान में फंसा रहा। उन्होंने आगे कहा कि जब मैंने वहां के दूतावास से संपर्क किया तो उन्होंने बहुत जल्दी से मेरी मदद की।

भैयाजी यह भी देखे: मणिपुर में गंभीर हुए हालात, ट्रेनें हुई रद्द, चप्पे-चप्पे पर तैनात जवान

लोगों ने दूतावास का जताया प्रभार

सूडान में काम करने वाले एक अन्य भारतीय प्रवासी (Operation Kaveri) ने कहा कि हम बहुत मुश्किल स्थिति में थे। हमने अपनी स्थिति के बारे में दूतावास से बात की और फिर वे हमें पोर्ट सूडान ले गए। मैं दूतावास का बहुत आभारी हूं। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि लगभग 3800 नागरिकों को संकटग्रस्त सूडान से सफलतापूर्वक निकाला गया है।

अब तक 3800 लोगों को बचाया गया

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि सूडान से 47 लोगों को लेकर आईएएफ का सी-130जे विमान जेद्दा से दिल्ली के लिए रवाना हो रहा है। ऑपरेशन कावेरी के तहत अब तक सूडान से करीब 3800 लोगों को बचाया गया है। इससे पहले, गुरुवार को सूडान में फंसे 192 भारतीय अहमदाबाद में उतरे। उन्हें भारतीय वायुसेना के सी17 विमान से पोर्ट सूडान से अहमदाबाद लाया गया। बागची ने बताया कि उसी दिन चेन्नई और बेंगलुरु के लिए 2 और 18 ऑनबोर्ड उड़ानों के दो जत्थों में एन डजमेना से 20 लोगों को निकाला गया।

सूडान में भारतीय दूतावास के अनुसार, ‘ऑपरेशन कावेरी’ (Operation Kaveri) के तहत संघर्षग्रस्त सूडान से कुल 3,584 भारतीयों को निकाला गया है, जिसने गुरुवार को नौ दिनों का अभियान पूरा किया। बता दें कि संघर्षग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा अपने महत्वाकांक्षी बचाव मिशन “ऑपरेशन कावेरी” को शुरू किए हुए नौ दिन बीत चुके हैं।