spot_img

PFI के खिलाफ NIA का एक्शन, यूपी-बिहार, पंजाब और गोवा में एक साथ छापेमारी

HomeNATIONALPFI के खिलाफ NIA का एक्शन, यूपी-बिहार, पंजाब और गोवा में एक...

दिल्ली। प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की कार्रवाई जारी है। एनआईए ने सोमवार को देशभर में पीएफआई के ठिकानों पर छापा मारा है। बताया जा रहा है कि देशभर में कुल 17 जगहों पर छापेमारी की जा रही है।

यूपी, बिहार और पंजाब में छापा

समाचार एजेंसी के मुताबिक, एनआईए के अधिकारी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब और गोवा में तलाशी ले रहे हैं। एनआईए बिहार में 12, यूपी में दो और पंजाब के लुधियाना और गोवा में एक-एक जगह पर तलाशी ले रही है।

भैयाजी यह भी देखे: भ्रष्टाचार के मामले में NIA के अधिकारी पर कार्रवाई, गृह मंत्रालय ने किया सस्पेंड

बिहार में डेंटिस्ट के ठिकाने पर तलाशी

एनआईए (NIA) ने बिहार के दरभंगा जिले के उर्दू बाजार में स्थित डेंटिस्ट डॉक्टर सारिक रजा के ठिकाने पर छापा मारा है। पीएफआई के साथ संबंध के सिलसिले में सिंघवाड़ा पुलिस थाना के शंकरपुर गांव के रहने वाले महबूब के घर पर भी छापेमारी हुई है।

केंद्र सरकार लगा चुकी है PFI पर प्रतिबंध

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बीते साल सितंबर में अधिसूचना जारी पीएफआई पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। पीएफआई पर आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकवादी संगठन से संबंध रखने, आतंकी फंडिंग व हिंसक गतिविधियों में संलिप्तता के आरोप हैं।

प्रतिबंध पर UAPA ट्रिब्यूनल की मुहर

पीएफआई पर प्रतिबंध के फैसले पर गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) से संबंधित ट्रिब्यूनल अपनी मुहर लगा चुका है। संगठन पर यूएपीए एक्त के तहत प्रतिबंध लगाया गया है। ट्रिब्यूनल (NIA) का नेतृत्व कर रहे दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा ने पीएफआई पर केंद्र के प्रतिबंध को सही ठहराया है।