spot_img

विश्व बैंक-आईएमएफ के बैठक में निर्मला सीतारमण ने लिया भाग, कहा- भारत वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को लेकर चिंतित

HomeNATIONALविश्व बैंक-आईएमएफ के बैठक में निर्मला सीतारमण ने लिया भाग, कहा- भारत...

दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (MANTRI NIRMLA SITHARAMAN) 10 से 16 अप्रैल के दौरान हफ्ते भर की अमेरिका यात्रा पर हैं। IMF की वसंतकालीन सालाना बैठकों के दौरान, वित्त मंत्री G20 देशों के अपने समकक्षों और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित अन्य प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों के साथ भारत की G20 अध्यक्षता के तहत आपसी हित और सहयोग के मुद्दों और विभिन्न क्षेत्रों के बारे में चर्चा करेंगी।

भैयाजी ये भी देखे : सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 : बस्तर संभाग में कोंडागांव जिला अव्वल…पूरी रफ़्तार से हो रहा काम

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए छह फीसदी (MANTRI NIRMLA SITHARAMAN) से अधिक की अनुमानित विकास दर के बावजूद, यह वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और भू-राजनीतिक माहौल को लेकर चिंतित है। उन्होंने बुधवार को वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक-आईएमएफ वसंत बैठक 2023 की विकास समिति की बैठक में भाग लेने के दौरान यह टिप्पणी की। निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘अत्यधिक गरीबी को समाप्त करना’ और ‘साझा समृद्धि को बढ़ावा देना’ एक तरह से समावेशी, लचीला और टिकाऊ कदम है।

अपने हस्तक्षेप के दौरान, सीतारमण (MANTRI NIRMLA SITHARAMAN) ने सुझाव दिया कि तीसरे लक्ष्य के रूप में वैश्विक सार्वजनिक वस्तुओं को भी ध्यान में लाया जाना चाहिए। वित्त मंत्री ने आगे उल्लेख किया कि ‘विश्व बैंक समूह का विकास-गवर्नरों के लिए एक रिपोर्ट’ विश्व बैंक समूह के विकास पर सामूहिक रूप से सोचने का एक ऐतिहासिक अवसर प्रदान करता है।