spot_img

बिना अनुमति काट दिए सैकड़ों पेड़, अब कार्रवाई की तैयारी में जिला प्रशासन

HomeCHHATTISGARHबिना अनुमति काट दिए सैकड़ों पेड़, अब कार्रवाई की तैयारी में जिला...

रायगढ़। रायगढ़ जिले (RAIGADH NEWS) में कई उद्योग अभी भी पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। अपना कारोबार बढ़ने के लिए जिले में संचालित दो कंपनियों ने पेड़ो को कटवा दिया है। दोनों कंपनियों ने संयंत्र के आसपास की जमीन पर बिना अनुमति के सैकड़ों पेड़ काट दिए हैं। अब इसमें कार्रवाई की जा रही है।

भैयाजी यह भी देखे: दंतेवाड़ा में आफत बनकर आई बारिश से ब्‍लैकआउट, सौ से अधिक गांव में बिजली गुल

बता दे इन निजी कंपनियों के प्लांट का जंगलों (RAIGADH NEWS) के बीच ही संचालन हो रहा है। दोनों ही कंपनियों ने पर्यावरण संरक्षण के बजाय उसे तबाह ही किया है। आसपास की जमीन पर सैकड़ों पेड़ों को बिना अनुमति के काट दिया है। पूरे इलाके में पेड़ों के ठूंठ ही बचे हैं।

इसकी जानकारी मिलने के बाद एसडीएम गगन शर्मा ने पटवारी से प्रतिवेदन मंगवा लिया है। जांच में पुष्टि हुई है कि दोनों ही उद्योगों ने सैकड़ों की संख्या में पेड़ों की कटाई की है। अब इस प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई शुरू हो गई है। मामला बहुत गंभीर है क्योंकि पेड़ कटाई के लिए विधिवत प्रक्रिया तय है। दोनों उद्योगों ने स्थापना के बाद से जितने पेड़ काटे हैं उतने लगाए भी नहीं। आसपास के क्षेत्रों को प्रदूषण से बचाने के लिए पर्याप्त कार्य भी नहीं किए जाते। सडक़ों की हालत खराब हो रही है क्योंकि ये उद्योग इनका मेंटेनेंस तक नहीं करते।

लगेगा तगड़ा जुर्माना

दोनों उद्योगों ने एक तरह से सरकार (RAIGADH NEWS)  को चुनौती दी है। पेड़ काटने के पहली अनुमति लेने की प्रक्रिया घोषित है। इन कंपनियों के संचालकों ने इन नियमों को बायपास करते हुए मनमानी की है। पटवारी प्रतिवेदन के आधार पर जुर्माने की कार्रवाई की जा सकती है। उद्योगों में ताला भी पड़ सकता है।