spot_img

गुजरात पहुंचा एच3एन2 संक्रमण, वडोदार में महिला की मौत, देश में तीसरा मामला

HomeNATIONALगुजरात पहुंचा एच3एन2 संक्रमण, वडोदार में महिला की मौत, देश में तीसरा...

दिल्ली। भारत में एच3एन2 इंफ्लुएंजा (H3N2 influenza) का खतरा बढ़ता जा रहा है। हरियाणा और कर्नाटक के बाद अब गुजरात में मरीज की मौत की सूचना है। जानकारी के मुताबिक, इस वायरस के कारण गुजरात के वडोदरा में 58 वर्षीय महिला की मौत हो गई है। सैंपल जांच के लिए पुणे लैब भेजे जाएंगे। यह वायरस स्वाइन फ्लू का म्यूटेटेड वायरस है, जिससे देश में अब तक 3 लोगों की जान जा चुकी है।

भैयाजी यह भी देखे: दिल्ली-UP समेत कई राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत? IMD ने जताई बारिश की संभावना

दिल्ली के अस्पतालों में बढ़ रहे मरीज

इस बीच, राजधानी दिल्ली से खबर है कि यहां के अस्पतालों के आईसीयू (H3N2 influenza) मे मरीज बढ़ने लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के अस्पतालों में कथित तौर पर एच3एन2 इन्फ्लूएंजा रोगियों के आईसीयू में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि देखी गई। इनमें से ज्यादातर बीमार और 75 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। डॉक्टरों ने दिल्ली में लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी है क्योंकि इस वायरस के कारण लंबे समय तक लक्षणों के साथ गंभीर फ्लू की आशंका है।

चैरिटी अस्पतालों से मेडिकल कालेज खोलने का अनुरोध

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देशभर के प्रतिष्ठित चैरिटी अस्पतालों (H3N2 influenza) से अनुरोध किया है कि वे अपना खुद का मेडिकल कालेज खोलें, ताकि छात्रों को कम खर्चे में मेडिकल शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके। मांडविया ने हाल ही में लगभग 62 प्रसिद्ध चैरिटी अस्पतालों के साथ बैठक की, जिन्होंने मेडिकल शिक्षा देने का अपना संस्थान नहीं खोला है।