spot_img

होलिका दहन और रंग खेलने पर असमंजस…कब मनायें त्यौहार, देखे मुहूर्त…

HomeCHHATTISGARHहोलिका दहन और रंग खेलने पर असमंजस...कब मनायें त्यौहार, देखे मुहूर्त...

रायपुर। देशभर में होली का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। छत्तीसगढ़ में भी रंगोत्सव का ये पर्व पुरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार छत्तीसगढ़ समेत रायपुर में होलिका दहन और धुलेडी को लेकर असमंजस की स्थिति बन रही है।

भैयाजी ये भी देखें : आकांक्षी जिलों के डेल्टा रैंकिंग में कांकेर अव्वल, ‘‘बेसिक इनफ्रास्ट्रक्चर’’ में…

किस तारीख को किस समय होलिका दहन होगा और रंग कब खेला जाएगा ? ये सवाल सभी के मन में है। इसका जवाब हमें रायपुर के प्राचीन श्री महामायदेवी मंदिर के पुजारी पंडित मनोज शुक्ला ने दी।

पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि होलिका दहन, फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को सूर्यास्त के बाद भद्रारहित या भद्रा पुच्छ के समय को विचार करके रात में किया जाता है।

इस बार पूर्णिमा तिथि 6 मार्च की शाम को 4.17 से आरम्भ होकर 7 तारीख को शाम 6.09 तक है। अर्थात 6 तारीख को पूरे रात भर है और 7 तारीख को सूर्यास्त पूर्व समाप्त हो रहा है।

भैयाजी ये भी देखें : विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा ज़ारी…विपक्ष की आपत्ति

पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि चूंकि 7 तारीख को सूर्यास्त पूर्व ही पूर्णिमा तिथि समाप्त हो रही है, इसलिये बनारस से प्रकाशित श्री काशी विश्वनाथ पंचांग तथा रायपुर से प्रकाशित पंचांगों के अनुसार होलिका दहन 6 मार्च 2023 सोमवार को भद्रापुच्छ में रात्रि 12.48 से 2.48 के मध्य किया जायेगा। रायपुर के महामाया मंदिर में भी इसी मुहूर्त पर होलिका दहन की जाएगी। वहीं रंगोत्सव या फिर धुलेड़ी 7 मार्च 2023 मंगलवार को मनाया जायेगा।

8 मार्च को है सरकारी छुट्टियां

होली की छुट्टियां भी इस बार 8 मार्च को सरकार की तरफ से दी गई है। जब की स्थानीय पंचाग के मुताबिक रंगोत्सव 7 मार्च को मनाया जाएगा। इस लिहाज़ से भी लोगों में संशय की स्थिति बनी हुई है। संभवतः सोमवार यानी 6 मार्च को होली के अवकाश के संबंध आदेश ज़ारी किए जा सकते है।