spot_img

पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त आज जारी करेंगे पीएम मोदी, 8 करोड़ से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

HomeNATIONALपीएम किसान निधि की 13वीं किस्त आज जारी करेंगे पीएम मोदी, 8...

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पीएम-किसान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देशभर के आठ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये जमा कराएंगे। मोदी कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित समारोह में पीएम-किसान निधि की 13वीं किस्त जारी करेंगे। इससे किसानों को आगामी फसल के लिए बंदोबस्त करने में सहूलियत मिलेगी।

भैया जी यह भी देखे: एक्सरसाइज कोबरा वॉरियर में भाग लेगी भारतीय वायुसेना

हर किसान के बैंक खाते में आएंगे दो हजार रुपये

प्रत्येक सीजन की खेती प्रारंभ होने से पहले सरकार हर किसान के (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) बैंक खाते में दो हजार रुपये की किस्त जमा करा देती है। इससे किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये की सीधी मदद मिल जाती है। समारोह में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर प्रमुख रूप से उपस्थित होंगे।

आयोजन में एक लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान

कृषि मंत्रालय का दावा है कि इस आयोजन में पीएम-किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों सहित लगभग एक लाख लोगों के उपस्थित होने का अनुमान है। इस समारोह का प्रसारण भी किया जाएगा और देश के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों में दिखाया जाएगा।

25 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी योजना

पीएम-किसान निधि योजना के तहत दो हजार रुपये की तीन समान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) किस्तों में प्रत्येक पात्र भूमिधारक किसानों के बैंक खातों में सीधे 6000 रुपये जारी किए जाते हैं। इस योजना को 24 फरवरी 2019 में लान्च किया गया है। इस योजना के तहत अब तक देशभर में 11 करोड़ से अधिक भूमिधारक किसान परिवारों को 2.2 लाख रुपये से अधिक की राशि दी जा चुकी है।