spot_img

karva chauth 2020 : जानिए व्रत पूजन विधि और चंद्रोदय समय

HomeNATIONALCOUNTRYkarva chauth 2020 : जानिए व्रत पूजन विधि और चंद्रोदय समय

व्रत त्यौहार / आज करवा चौथ(karva chauth 2020)पुरे देश में अलग अलग तरीके से मनाया जा रहा है। करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रोदय के बाद पूजा कर अपना व्रत खोलती है।

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त

पूजा मुहूर्त- 17:33:28 से 18:39:14 तक
करवा चौथ चंद्रोदय समय 20:11:59 बजे रात

करवा चौथ (karva chauth 2020) पूजन विधि

करवा चौथ के दिन दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लाल रंग के कपड़े पहनें। फिर माता पार्वती की पूजा कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करें और फिर उनसे सरगी खाने की आज्ञा लें। सूर्योदय से पहले यानी व्रत शुरू करने से पहले सरगी खाएं। याद रखें कि सरगी में तामसिक पदार्थ शामिल ना हो उसके बाद व्रत आरम्भ करे।

भैया जी ये भी पढ़े – मेडिलक स्टोर को संचालक ने बनाया शराब दुकान, 425 बोतल शराब…

करवा पूजन और कथा

करवा चौथ(karva chauth 2020)का व्रत सूर्योदय से पहले सुबह 4 बजे के बाद शुरु हो जाता है. इस दिन सरगी का खास महत्व होता है. सुहागिन महिलाएं सास से मिली सरगी खाकर व्रत की शुरूआत करती हैं. इस दिन महिलाएं रात में चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर देवी-देवताओं की स्थापना की जाती है. चांद निकलने से पहले थाली में धूप, दीप, चंदन, रोली, सिंदूर, घी का दिया रखकर पूजा की जाती है. इस दिन महिलाएं करवा चौथ की व्रत कथा सुनती हैं. इसके बाद चांद निकलने पर महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं, पूजा करती हैं और पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं.