spot_img

बड़ी ख़बर : अब 25 फरवरी तक होगी कोदो, कुटकी एवं रागी की खरीदी

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : अब 25 फरवरी तक होगी कोदो, कुटकी एवं रागी...

रायपुर। राज्य में संग्रहण वर्ष 2022-23 अंतर्गत कोदो, कुटकी एवं रागी की खरीदी अब 25 फरवरी तक होगी। छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ से प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व में निर्धारित संग्रहण अवधि 15 फरवरी की तिथि में वृद्धि कर दी गई है और इनके संग्रहण का कार्य अब 25 फरवरी तक किया जाएगा। इसी तरह इनके पूर्व निर्धारित भण्डारण अवधि 28 फरवरी में भी वृद्धि करते हुए इसे अब 10 मार्च 2023 तक निर्धारित किया गया है।

भैयाजी ये भी देखें : रमन का तंज़ : भूपेश सरकार की लूट और कांग्रेस के…

छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जहां कोदों, कुटकी का 30 रूपए प्रति किलो और रागी 33.77 रूपए प्रति किलो खरीदा जा रहा है। सीएसआईडीसी ने मिलेट आधारित उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ चुनिंदा ब्लाक में भूमि, संयंत्र एवं उपकरण पर 50 प्रतिशत सब्सिडी की योजना पेश की है।

भैयाजी ये भी देखें : मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना में धमतरी अव्वल, सीएम ने किया…

राज्य केबिनेट ने मिलेट के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए राजीव गांधी न्याय योजना के अंतर्गत प्रति एकड़ 9 हजार रूपए की राशि घोषणा की गई है। कोदो, कुटकी एवं रागी की खेती करने पर यह राशि किसानों को दी जाएगी। राज्य में मिलेट उत्पादों की खपत बढ़ाने के लिए पीडीएस, आंगनबाड़ी एवं मिड डे मील में मिलेट उत्पादों को शीघ्र ही शामिल करने की योजना है।