spot_img

कलेक्‍टर औचक निरीक्षण पर पहुंचे दफ्तर, मिली खामियां तो दो रीडर सस्‍पेंड, तीन नायब तहसीलदारों को भेजा नोटिस

HomeCHHATTISGARHकलेक्‍टर औचक निरीक्षण पर पहुंचे दफ्तर, मिली खामियां तो दो रीडर सस्‍पेंड,...

दुर्ग। तहसील कार्यालय दुर्ग (DURG NEWS) के औचक निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने रीडर तनसुख देशमुख और सुरेखा तिवारी को निलंबित कर दिया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने पाया कि कुछ प्रकरणों को काफी समय से आनलाइन रजिस्टर नहीं किया गया था। जिसके कारण से प्रकरणों के निराकरण में विलंब हो रहा था।

अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय के रीडर को भी शो काज

इस मामले में नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर (DURG NEWS)  ने नायब तहसीलदार ढाल सिंह बिसेन, प्रीतम सिंह चौहान और सत्येंद्र शुक्ला को शोकाज नोटिस जारी किया। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में रीडर मोहम्मद कादिर को भी शो काज नोटिस जारी किया गया।

कलेक्टर ने अनुविभागीय परिसर में स्थित सभी तहसील न्यायालयों की फाइलें देखीं। वे तहसील परिसर में आए आवेदकों से भी मिले और उनके आने का कारण पूछा। कुछ आवेदक राजस्व प्रकरणों को लेकर आए थे और कुछ पेशी में। कुछ आवेदक चिटफंड कंपनियों से संबंधित जानकारी के लिए आए थे।

भैयाजी यह भी देखे: सुल्तानपुर में टकराई मालगाड़ियां, लखनऊ-प्रयागराज रेलवे ट्रैक बाधित

कलेक्टर ने किया तहसील कार्यालय का निरीक्षण

कलेक्टर ने तहसील कार्यालयों के निरीक्षण (DURG NEWS)  के दौरान निर्देशित किया कि किसी भी प्रकरण में पटवारी और आरआई के प्रतिवेदन में विलंब नहीं होना चाहिए। यदि विलंब हो रहा है तो इसका स्पष्ट कारण होना चाहिए। सीमांकन के लिए तय की गई तिथि में टीम पहुंचना चाहिए और आवेदकों को इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

कलेक्टर ने कहा कि इस बात की लगातार मानिटरिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के समयसीमा पर पूरा होने की जिम्मेदारी तहसीलदारों की है और वे इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रकरण के आते ही नियमानुसार इसके आनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित कार्रवाई शुरू हो जाए। समयसीमा से अधिक समय से लंबित प्रकरणों में लगातार सुनवाई कर फैसला शीघ्र किया जाए। इस दौरान दुर्ग एसडीएम लक्ष्मण तिवारी भी मौजूद रहे।