spot_img

सैफ अल-अदल को बनाया गया Al-Qaeda का नया चीफ

HomeNATIONALसैफ अल-अदल को बनाया गया Al-Qaeda का नया चीफ

दिल्ली। दुनिया भर में आंतक मचाने वाले आतंकी समूह ल-कायदा (Al-Qaeda) ने अपना नया चीफ चुन लिया है। संगठन ने मिस्र के सैफ-अल-अदल को आतंकवादी संगठन का मुखिया बनाया है। दरअसल, पिछले साल जुलाई में अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में अल-कायदा का पूर्व मुखिया अल-जवाहिरी मारा गया था। इसके बाद से ही इस संगठन ने अपने प्रमुख की तलाश शुरू कर दी थी। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि अल-कायदा ने अपना नया मुखिया चुना है।

भैयाजी यह भी देखे: कुपवाड़ा में आतंकी घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सेना के जवानों ने किया ढेर

9/11 हमले में रही है अहम भूमिका

सैफ अल-अदल मिस्र की सेना का पूर्व कर्नल है और 1980 के दशक से ही अल-कायदा (Al-Qaeda) के साथ उसका संबंध रहा है। 9/11 के हमले में भी सैफ की अहम भूमिका थी। दरअसल, इस हमले में शामिल हुए आतंकियों और हाईजैकर्स को इसने ही ट्रेनिंग दी थी। सैफ अल-अदल की उम्र 62 साल है और इसने आतंकी दलों के ताकत विस्तार के लिए काफी काम किया है। सैफ अल-अदल साल 2002-2003 से ही ईरान में रह रहा है और वहीं से अपने काम को अंजाम दे रहा है। अब तक इसने सैकड़ों आतंकियों को ट्रेनिंग दे दी है। हालांकि, अब तक संगठन ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की है। आपको बताते चलें, खतरनाक आतंकी ओसामा बिन लादेन की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इसी के पास थी।

10 मिलियन डॉलर की इनामी आतंकी

आपको बता दें, सैफ पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम है। यह हर एक हमले की प्लालिंग काफी बेरहमी (Al-Qaeda) से करता है और इसके सारे हमले बहुत ही क्रूर होते हैं। दुनिया भर में जिहादी आंदोलन में सबसे अनुभवी पेशेवर सैनिकों में सौफ का नाम शामिल है। बताया जा रहा है इसने कई बार पाकिस्तान का दौरा भी किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि सैफ पर्दे के पीछे छिपकर कई बड़े हमलों की प्लानिंग कर चुका है, इसी कारण इसे प्रमुख बनाया गया है।