spot_img

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ताजपोशी का फैसला 24 घंटे के अंदर

HomeINTERNATIONALअमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ताजपोशी का फैसला 24 घंटे के अंदर

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) की घड़ी आ गई है। तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग होगी। मतदान की समय सीमा खत्म होते ही मतगणना शुरू हो जाएगी। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो 4 नवंबर की शाम तक यह साफ हो जाएगा कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बने रहेंगे या उनकी जगह डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडेन वॉइट हाउस पहुंचेंगे। इस बार अमेरिकी चुनाव कई मायनों में ऐतिहासिक है। खासकर कोरोना के दौर में चुनाव का होगा। अमेरिका में 24 करोड़ मतदाता हैं। जानकारों का कहना है कि पिछली बार की तरह इस बार भी साइलेंट वोटर ही किंगमेंकर होंगे।

भारतीयों के लिए गर्व का पल

पहली बार अमेरिका (US presidential election) में ऐसा होगा जो न सिर्फ ऐतिहासिक है, बल्कि भारत के लिए भी गर्व की बात है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की इस चुनाव में अहमियत बढ़ी है। पहली बार किसी भारतवंशी को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। इस बार वोटिंग के दिन यानी 3 नवंबर के रात में ही चुनाव परिणामों की घोषणा हो जाएगी। हालांकि, नतीजों के अनुमान वोटिंग खत्म होते ही मिल जाएगा। इस बार मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट का आंकड़ा बढ़ा है।

चुनाव के प्रमुख मुद्दे यह

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) के प्रमुख मुद्दों में कोरोना, चीन पर सख्ती, नस्लीय भेदभाव, जलवायु परिवर्तन और एच-1बी वीजा शामिल है।