spot_img

एफडी पर तगड़ा रिटर्न कमाने का मौका, इस बैंक ने बढ़ा दिया ब्याज

HomeNATIONALएफडी पर तगड़ा रिटर्न कमाने का मौका, इस बैंक ने बढ़ा दिया...

दिल्ली। मुंबई निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने निश्चित अवधि वाली सावधि जमा (FD) पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की है। यह फैसला भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बुधवार को रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि के एक दिन बाद आया है। आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा उधार दरों की घोषणा के बाद बैंकों की जमा दरें आमतौर पर बदल जाती हैं। आरबीआई की रेपो दर के मुताबिक बेंचमार्क दरों को एडजस्ट करने के लिए बैंक अपनी सभी दरों में बदलाव करते हैं। इसका असर लोन के ब्याज दर पर भी पड़ता है।

भैयाजी यह भी देखे : पीएम मोदी ने क‍िया यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट-2023 का शुभारंभ, ब‍िड़ला बोले- योगी हैं उपयोगी

बैंक ने एफडी पर बढ़ाया ब्याज

बैंक (FD) की नई दरें शुक्रवार से प्रभावी हैं। इसके बाद निवेशक हर सेगमेंट की एफडी में बढ़ी हुई ब्याज का लाभ उठा सकेंगे। अगर आप भी एफडी कराने में इंटरेस्टेड हैं तो बैंक की सावधि जमा का चुनाव कर सकते हैं।

क्या है बैंक की ब्याज दर

15 महीने से 2 साल की अवधि में 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर 7.25 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। 12 महीने 25 दिन से लेकर 2 साल तक के 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर 7.10 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। उपभोक्ता बैंक के प्रमुख विराट दीवानजी ने अपने बयान में कहा कि आरबीआई द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में वृद्धि के साथ, हमने अपने ग्राहकों को उनकी बचत पर अधिक रिटर्न का लाभ दिया है।

कहां कितना फायदा

आम जनता के (FD) लिए 2 करोड़ से कम राशि पर सावधि जमा ब्याज दर 6 महीने से एक वर्ष के कार्यकाल के लिए 6% तय की गई है। 2 करोड़ से कम की राशि के लिए 364 दिनों की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज की दर आम जनता के लिए 6.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.75% है। 365-389 दिनों तक आम जनता के लिए FD की दर 6.90% है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 365-389 दिनों की अवधि के लिए एफडी की ब्याज दर 7.40% तय की गई है।