spot_img

बड़ी ख़बर : सूबे के तीन हज़ार से ज्यादा जूनियर डॉक्टरों ने की हड़ताल, काम बंद…

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : सूबे के तीन हज़ार से ज्यादा जूनियर डॉक्टरों ने...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के तीन हज़ार से ज़्यादा जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर चले गए है। स्टायफंड बढ़ाने की मांग को लेकर ये हड़ताल की गई है। जूड़ों ने इसके पहले भी सरकार को इस बारे में चेतावनी दी थी, जिसके बाद आज से रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के तमाम मेडिकल कॉलेजों में जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल कर दी है।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : रायपुर में धमाका, 10 साल के बच्चे की…

हड़ताल की शुरुआत प्रदेश के सबसे बड़े अंबेडकर अस्पताल से हुई है, यहाँ के जूनियर डॉक्टर्स ने सबसे पहले काम बंद कर दिया है। यहाँ जूड़ों के एक भी डॉक्टर किसी भी मरीज का चेकअप नहीं कर रहे हैं। राजधानी के साथ ही सरगुजा, कांकेर, जगदलपुर,

रायगढ़ और राजनांदगांव के सरकारी मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर्स ने भी अब मरीज़ों का इलाज़ नहीं कर रहे है। दरअसल अधिकतर सरकारी मेडिकल कॉलेज में मरीजों की जांच का बड़ा जिम्मा जूनियर डॉक्टर्स पर ही होता है, जिसकी वज़ह से स्वास्थ्य व्यवस्था पर गंभीर असर पड़ता है।

छत्तीसगढ़ में सबसे कम मानदेय

इधर जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ प्रेम चौधरी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में ही जूनियर डॉक्टर्स का सबसे काम मानदेय दिया जा रहा है। पड़ोसी राज्यों के नाम गिनाते हुए डॉ. चौधरी ने कहा कि “हमारे नेबर स्टेट एमपी, झारखंड से भी कम स्टायफंड प्रदेश के जूनियर डॉक्टर्स को मिलता है।

भैयाजी ये भी देखें : डिप्टी सीएम सचिन पायलेट ने सीएम गहलोत को लिखी चिट्ठी…मांगा मुवावज़ा

दूसरे प्रदेशों में जहां 90 हजार रुपए तक का फंड है, वहीं छत्तीसगढ़ में 50-55 हजार रुपये ही मिलते हैं। यही नहीं बल्कि किसी भी प्रदेश में 4 साल के बॉन्ड नहीं भरवाए जाते, केवल छत्तीसगढ़ में ही ऐसा हो रहा है। बीते 4 सालों में मानदेय नहीं बढ़ाया गया है। इस वजह से मजबूरन अब हड़ताल का कदम उठाना पड़ा है।”