spot_img

US सांसद ने पेश किया विधेयक, पाकिस्तान से छिनेगा प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा

HomeNATIONALUS सांसद ने पेश किया विधेयक, पाकिस्तान से छिनेगा प्रमुख गैर नाटो...

वाशिंगटन। आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान (PAKISTAN) को जल्द ही एक बड़ा झटका लग सकता है। पाकिस्तान से प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी देश का दर्जा छिन सकता है। एक अमेरिक सांसद ने प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश किया है। इसमें पाकिस्तान का प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा खत्म करने की मांग की गई है। विधेयक में कहा गया कि पाकिस्तान को इस तरह का दर्जा देने के लिए उसे कुछ शर्तों के साथ राष्ट्रपति से सालाना प्रमाणिकता की जरूरत होगी। रिपब्लिकन सांसद एंडी बिग्स ने ये विधेयक पेश किया है।

भैयाजी ये भी देखें : विधायक सुधाकर सिंह को राजद ने थमाया कारण बताओ नोटिस

इस विधेयक पर अमेरिकी राष्ट्रपति के हस्ताक्षर (PAKISTAN)  से पहले इसे सदन और सीनेट द्वारा पारित करने के लिए भेजा गया है। आवश्यक कार्रवाई के लिए इसे हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी को भेजा गया है। दरअसल, पाकिस्तान को हमेशा से ही आतंकवाद को अपने देश में पनाह देता रहा है। इसलिए, अमेरिकी सांसद ने ये विधेयक पेश किया है। मौजूदा विधेयक से पता चलता है कि अमेरिकी सांसदों में आतंकवाद को पनाह देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ कितना गुस्सा है।’

हक्कानी नेटवर्क पर कार्रवाई की मांग

इस विधेयक में कहा गया कि पाकिस्तान को ये साबित करना (PAKISTAN)  होगा कि वो अपने देश में हक्कानी नेटवर्क के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई में तेजी दिखाई है और उसके खिलाफ सैन्य अभियान चला रहा है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह ना बना रहे। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय इसको लेकर पाकिस्तान को प्रमाणित करेगा।

अफगानिस्तान के साथ समनव्य करे पाक

विधेयक में राष्ट्रपति से ये भी प्रमाणित करने की मांग की गई है कि पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर हक्कानी नेटवर्क जैसे उग्रवादियों के आंदोलन को प्रतिबंधित करने के लिए अफगानिस्तान के साथ सक्रिय रूप से समन्वय करता है।