spot_img

राजपथ पर 26 जनवरी को तीन राज्यों का प्रतिनिधित्व करेंगे भिलाई के रिखी क्षत्रिय

HomeCHHATTISGARHराजपथ पर 26 जनवरी को तीन राज्यों का प्रतिनिधित्व करेंगे भिलाई के...

भिलाई। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर दिल्ली (BHILAI NEWS) के राजपथ पर भिलाई के रिखी क्षत्रिय तथा उनकी टीम द्वारा तीन राज्यों का आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। नृत्य के माध्यम से आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा का विस्तार के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए झांकी भी तैयार की जा रही है। झांकी में आदिवासी बच्चों को पढ़ते हुए दिखाया जाएगा। रिखी क्षत्रिय के साथ गई 22 लोगों की टीम दिल्ली मेंं तैयारी में जुटी है।

भैयाजी यह भी देखे: चेन्नई-बेंगलुरु के गिरोह ने क्रिप्टो करेंसी के नाम पर की ठगी

मीडिया से बातचीत करते हुए रिखी क्षत्रिय (BHILAI NEWS) ने बताया कि छत्तीसगढ़, ओडिशा तथा झारखंड सरकार द्वारा एकलव्य आदिवासी आदर्श विद्यालय संचालित है। इन विद्यालयों में आदिवासी बच्चों को केंद्र सरकार द्वारा सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है, ताकि बच्चे बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सके। रिखी क्षत्रिय ने बताया कि तीनों राज्यों में संचालित इन्हीं स्कूलों में चल रहे शिक्षा के संबंध में नृत्य प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी आदिम जातीय कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली भारत सरकार द्वारा उन्हें सौंपी गई है। गीत केंद्र सरकार द्वारा दिया गया है। गीत को नृत्य के रुप में उनकी टीम द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। इसके लिए 22 लोगों की टीम उनके द्वारा दिल्ली ले जाई गई है।

रिखी क्षत्रिय (BHILAI NEWS) ने बताया कि टीम को तीन अलग – अलग हिस्सों में बंटा गया है। छत्तीसगढ़, झारखंड तथा ओड़िशा में आदिवासियों द्वारा पहने जाने वाले वस्त्र इन तीनों टीमों को पहनाया जाएगा। 26 जनवरी को केंद्र सरकार द्वारा तैयार की जा रही झांकी के साथ तीनों राज्यों का नृत्य प्रस्तुत करते हुए उन्हें झांकी के साथ चलना है। रिखी क्षत्रिय ने कहा कि यह उनके लिए गर्व व सम्मान की बात है कि केंद्र सरकार ने इस काम के लिए उन्हें चुना है।