spot_img

बस्तर के मवेशियों ‘लम्पी’ के लक्षण

HomeCHHATTISGARHबस्तर के मवेशियों ‘लम्पी’ के लक्षण

जगदलपुर। बस्तर में मवेशियों के लिए खतरनाक माने जाने वाली लम्पी (LAMPI) बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। जिले में परपा व उससे सटे इलाके में ऐसे मवेशियों में ऐसे लक्षण नजर आए हैं जैसे लंपी बीमारी में होते हैं।

इसे देखते हुए विभाग (LAMPI) भी सतर्क हो गया है। खतरे की स्थिति को देखते हुए पामेला बाजार को भी बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा अन्य इलाकों के गांवों के मवेशियों में लंपी वायरस के लक्षण मिल रहे हैं। लक्षण वाले कुछ मवेशियों की मौत की भी खबर है लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। इन सबके बीच गौर करने वाली बात यह है कि जिला ही नहीं पुरे संभाग में ऐसी व्यवस्था अब तक नहीं है कि इस तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए जहां इलाज किया जा सके। ऐसे में जिले में जानवरों की जान खतरे में हैं।

भैयाजी यह भी देखे: घूम-घूम कर महादेव बुक से सट्टा ​खिलाने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार

विभाग ने ऐसे जानवरों के लिए सैंपल, रिपोर्ट का इंतजार

पशु चिकित्सा विभाग द्वारा ऐसे गांवों के मवेशियों का सैंपल लेकर जांच (LAMPI)  के लिए भेजे गए है, लेकिन अभी तक रिपोर्ट नहीं मिली है। क्षेत्र के ग्राम पामेला व परपा इलाके के मवेशियों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। कुछ गांव में इसी तरह के लक्षण वालों मवेशियों की मौत की भी खबर है। इस बीमारी से गांव के पशुपालकों में हडक़ंप मच गया है। वहीं जिला प्रशासन भी इसकी पुष्टि में लगा हुआ है। जिससे की इस बीमारी पर काबू पाया जा सके।